Latest Post

4/recent/ticker-posts

10 Free Typing Practice Websites to Check Own Typing Speed in Hindi

 

 10 Free Typing Practice Websites 


आज के समय मे लगभग सभी कार्य कम्प्युटर द्वारा किए जाते है इसलिए हमे कम्प्युटर कोर्स के साथ-साथ कम्प्युटर ट्यपिंग का भी ज्ञान एवं स्पीड होनी चाहिए। अगर आप घर मे रहकर ही अपनी स्पीड ट्यपिंग मे बढ़ाना चाहते है और समय-समय पर अपनी स्पीड को चेक करना चाहते है तो आज मै आपको ऐसे 10 टाइपिंग टेस्ट वेबसाइटें बताने जा रहा हू जिस पर आप निरंतर अभ्यास कर टाइपिंग के साथ-साथ अपनी टाइपिंग गति भी चेक कर सकते है।


Best 10 Typing Practice Websites


टाइपिंग टेस्ट वेबसाइटें आपको बताएंगी कि आप प्रति मिनट कितने शब्द टाइप कर सकते हैं और समय के साथ आपकी टाइपिंग गति में सुधार करने में मदद मिलेगी। 


10 Free Typing Practice Websites


यहां दस वेबसाइटें हैं जो आपकी टाइपिंग गति और सटीकता को बेहतर बनाने के लिए टाइपिंग अभ्यास और गेम प्रदान करती हैं:

1. Typing.com: Typing.com सभी उम्र और कौशल स्तरों के शिक्षार्थियों के लिए एक व्यापक टाइपिंग पाठ्यक्रम प्रदान करता है। उपरोक्त वेब साइट में टाइपिंग पाठ, परीक्षण और खेल शामिल हैं।

2.  TypingClub.com: TypingClub.com एक मुफ्त ऑनलाइन टाइपिंग ट्यूटर है जिसमें 650 से अधिक टाइपिंग पाठ, खेल और गति परीक्षण हैं। यह इंटरैक्टिव पाठ पेश करता है और आपकी Typing  गति को ट्रैक करता है।

3.  10fastfingers.com: 10fastfingers.com एक ऐसी वेबसाइट है जो आपकी टाइपिंग की गति और सटीकता को मापने के लिए टाइपिंग टेस्ट प्रदान करती है। आप अन्य टाइपिस्ट के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आप कैसे रैंक करते हैं।

4.  Typing.io: Typing.io कोडर्स के लिए एक टाइपिंग प्रैक्टिस वेब साइट है। यह आपको टाइप करने के लिए कोड स्निपेट प्रदान करता है, और यह आपकी टाइपिंग की गति और सटीकता को मापता है।

5.  TypingTest.com: TypingTest.com आपके टाइपिंग कौशल को बेहतर बनाने के लिए टाइपिंग टेस्ट और गेम प्रदान करता है। यह टाइपिंग प्रमाणपत्र भी प्रदान करता है जिसका उपयोग आप अपनी टाइपिंग दक्षता प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं।


10 Free Typing Practice Websites


6.  Nitrotype.com: Nitrotype.com एक रेसिंग गेम है जिसमें आपको दौड़ जीतने के लिए जितनी जल्दी हो सके और सटीक टाइप करने की आवश्यकता होती है। अपने टाइपिंग कौशल का अभ्यास करने का यह एक मजेदार तरीका है।

7.  Ratatype.com: Ratatype.com एक मुफ़्त ऑनलाइन टाइपिंग ट्यूटर है जो आपकी टाइपिंग की गति और सटीकता में सुधार करने के लिए व्यक्तिगत पाठ प्रदान करता है। यह टाइपिंग टेस्ट और गेम भी प्रदान करता है।


जाने क्या वजह है कीबोर्ड के बटन एक सीरीज में नहीं होते |Why keys on the keyboard are not in order

8. TypingGames.zone: TypingGames.zone एक ऐसी वेबसाइट है जो आपके टाइपिंग कौशल को बेहतर बनाने के लिए टाइपिंग गेम प्रदान करती है। इसमें बच्चों और वयस्कों के लिए खेल शामिल हैं और आपकी प्रगति को ट्रैक करता है।

9. TypingStudy.com: TypingStudy.com एक टाइपिंग ट्यूटर है जो आपकी टाइपिंग की गति और सटीकता को बेहतर बनाने के लिए पाठ, अभ्यास और गेम प्रदान करता है। इसमें शुरुआती और उन्नत टाइपिस्ट दोनों के लिए पाठ शामिल हैं।

10.  KEYBR.COM: Keybr.com एक भी एक मुफ्त ऑनलाइन टाइपिंग ट्यूटर है जो आपके पाठों को वैयक्तिकृत करने और आपकी टाइपिंग गति में सुधार करने के लिए एल्गोरिद्म का उपयोग करता है।


What is Typing ? [Typing क्या है ?]
Difference between Mangal Typing and kruti Dev Typing 

अंत मे,

आशा है की अगर आप हमारे द्वारा बताई गई इन 10 वैबसाइट मे से किसी भी वेबसाइड पर निरंतर अभ्यास करते है तो आप ट्यपिंग गति मे दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी होते देखेंगे।

इसे भी पढे

10 Free Govt Exam Preparation Hindi Typing Software for Windows PC
Increase Typing Speed in minimum time [कम समय में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़े]
10 Tips to Increase Hindi Typing Speed 40 wpm
How to Calculate - Gross Speed, Net Speed and Keystrokes in Typing.
5 Tips for increasing English Computer Typing Speed | टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के 5 बेहतरीन टिप्स
Why Mangal Font is Compulsory for Hindi Typing Test | हिंदी टाइपिंग टेस्ट के लिए मंगल फॉण्ट क्यों अनिवार्य है
Use of Function Keys in Keyboard in hindi


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ