Latest Post

6/recent/ticker-posts

What is Watch Window in Excel and its use in Hindi

आज की इस पोस्ट में आप पढेंगे Excel में Watch Window क्या होती है तथा इसका क्या Use हैतो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े तथा पोस्ट पसंद आने पर शेयर और कमेंट्स अवश्य करे.

What is Watch Window 

[Watch Window क्या होती है]

इसकी Shortcut Key ALT + M + W  होती है।

Watch Window Ms Word में दिए गए बुकमार्क आप्शन की तरह कार्य करता है इस Window में हम किसी भी सेल की Value को Add कर लेते है तथा जब हम किसी दूसरी Sheet में कार्य करते है तथा हमें उस add की गई सेल value को देखना होता है तो बिना माउस को स्क्रॉल किये हम उस सेल पर जा सकते है.

What is Watch Window in Excel and its use in Hindi


इस आप्शन का प्रयोग हम किसी बड़े डेटा और फ़ार्मुलों के साथ काम करते समय करते है इससे हमारे द्वारा प्रयोग किए जाने वाले फ़ार्मुलों में हुए परिवर्तन को देखने के लिए वॉच विंडो का उपयोग किया जाता हैयह option फॉर्मूला ऑडिटिंग सेक्शन के अंतर्गत  फ़ार्मुले टैब में उपलब्ध हैंजब हम इस आप्शन पर क्लिक करते हैं तो वाच विंडो नामक एक बॉक्स दिखाई देता है और इसमें हम उस सेल को सेलेक्ट करते है जिस सेल की value पर हमें नजर रखने या देखने की जरूरत है।

आमतौर परजब हम कम मात्रा में डेटा के साथ काम कर रहे होते हैंतो गलतियों को ढूंढना और उन्हें सही करना आसान होता है। लेकिनजब हम बड़े डेटा पर काम कर रहे होते है तो हम नियमित रूप से ऐसा नहीं कर सकते हैं।

इसके लिए एक्सेल में वॉच विंडो नामक एक आप्शन दिया गया है जो किसी भी समय कुछ उपयोगी और महत्वपूर्ण सेल का निरीक्षण करने के लिए बिना स्क्रॉल किए ही उस सेल पर हमें पंहुचा देता है.

Use of Paste Special and Go to Special in Excel

Advance Excel Course क्या है Contents और Job Opportunities क्या-क्या है


Use of Watch Window in Excel 

Watch Winwod को हम एक example की सहायता से समझते है :- 

नीचे आप स्क्रीन शॉट में देख सकते है की एक डाटा दिया है जिसमे कुछ एम्प्लोई की नाम, डिपार्टमेंट तथा उनकी सैलरी दी गई है. 

What is Watch Window in Excel and its use in Hindi


अब इस डाटा में से हम कुछ एम्प्लोई जैसे Julie, Sujay तथा Finance को वाच विंडो में add करेंगे ताकि भविष्य में हमें जब भी इनकी वैल्यू को देखना हो तो हम उस नाम वाली (सेल) पर दो बार क्लिक कर उस सेल पर आसानी से बिना माउस को स्क्रॉल किये जा सके.   

How To Add 0 Before a Number in Excel in Hindi [ किसी भी number के आगे zero को कैसे लागाए]

How To Remove Comma after Text In Excel in Hindi

 

महत्वपूर्ण बिंदु

आप वॉच विंडो में अधिक से अधिक सेल को add कर सकते हैं। लेकिनजितना अधिक cell को add करेंगे उतनी ही वर्कबुक धीरे कार्य करेगी. 


Delete Watch Window Cell  

इस आप्शन के द्वारा हम Watch Window में Add किये गए सेल को सेलेक्ट कर तथा इस window में दिए गए डिलीट वाच पर क्लिक कर इस विंडो में add किये गए सेल को इस विंडो से Delete कर सकते है. 

Who is the Father of MS Excel and its Components in Hindi - New!

जाने Advance Filter का Excel में क्या Use है?

जाने Excel मे Data Entry करते समय Freeze Panes का क्या Use होता है

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट को पढने के बाद Excel में Watch Window क्या होती है तथा इसका क्या Use है के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी. अगर Excel से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट्स कर पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालो का जवाब आप को देगी. 

 

Microsoft Excel Easy Notes for Beginners

Name the Parts of Ms Excel Windows and its Components in Hindi 

How to Make Custom List in Excel in Hindi [ Excel में Custom List कैसे बनाए]

ow to Password Protect Excel File-2019 [Excel File में Password कैसे लगाए]


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां