Latest Post

6/recent/ticker-posts

Name the Parts of Ms Excel Windows and its Components in Hindi


आज की इस पोस्ट में आप पढेंगे Ms Excel Windows  के Parts (Name the Parts of Ms Excel Windows) के बारे में तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े तथा पोस्ट पसंद आने पर शेयर और कमेंट्स अवश्य करे.


Name the Parts of Ms Excel Windows 


जब आप Ms Excel Software को खोलते है तो आपके सामने एक Tabular Form में Screen दिखाई देती है जिसे हम Excel Program की Windows कहते है और इस स्क्रीन पर कुछ Bars दी होती जिसे हम Ms Excel Windows के Components (Parts) कहते है और आज हम इसी के बारे में इस पोस्ट में पढेंगे जो इस प्रकार से है :-


1. Office Button

यह Button Window में Left Corner पर दिया होता है जहा से हम बहुत सारे बेसिक command जैसे New, Open, Save, Save as, Print, Close   इत्यादि का इस्तेमाल यहाँ से आसानी से कर सकते है.


2. Quick Access Toolbar

यहाँ से हम टूलबार को कस्टमाइज करने का कार्य करते है यह Button भी Window में Left Corner पर दिया होता है जहा से हम बहुत सारे बेसिक command जैसे New, Open, Save, Save as, Print, Close  इत्यादि को अपनी आवश्यकतानुसार कस्टमाइज कर इस्तेमाल कर सकते है.


Name the Parts of Ms Excel Windows and its Components in Hindi

3. Title Bar

यह Bar Window में सबसे उपर की ओर होती है इस बार के left hand साइड पर Office Button दिया होता है तथा Center में File का नाम एवं Software का नाम दिया होता है और Right Hand साइड पर 3 Buttons दिए होते है जिनके नाम इस प्रकार से है :-


Minimize Button ( -- )

इस बटन पर क्लिक करने पर स्क्रीन Reduce हो जाती है.  


Maximize Button ( [] )

इस बटन पर क्लिक करने पर स्क्रीन Maximize अर्थात पूरी Window में फिट  हो जाती है.  


Close Button (X)   

इस बटन पर क्लिक करने पर स्क्रीन Close हो जाती है. अर्थात खुला हुआ प्रोग्राम बंद हो जाता है.


Who is the Father of MS Excel and its Components in Hindi


4. Menu Bar

यह बार टाइटल बार के तुरंत नीचे दी होती है इस बार में निम्न मीनू (Tabs) जैसे – Home, Insert, Page Layout, Data, View इत्यादि दिए होते है जिनके अंदर बहुत सारे आप्शन दिए रहते है जिनका प्रयोग हम Excel पर काम करते समय करते है.     


5. Formatting Bar

यह बार Menu Bar की नीचे होती है इस बार में Font, Font Size, Font Style इत्यादि option दिए होते है.


6. Standard Toolbar

इस बार में Cut, Copy, Paste, Format Painter इत्यादि option दिए रहते है.


7. Formula Bar

यह बार Excel में प्रयोग किये जाने वाले Formulas को Show करती है जब कभी यह बार hidden हो जाती है तो इसे View Tab के अंतर्गत दिए option Formula बार पर क्लिक कर वापस लाया जा सकता है.


8. Name Box

यह बॉक्स Active Cell के नाम को प्रदर्शित करती है जैसे हमारा कर्सर A कॉलम की 2 रो पर रखा हुआ है तो इस box में Active Cell A2 प्रदर्शित होगा.


9. Worksheet

Ms Excel में बहुत सारी कॉलम तथा रो दिखाई देती है जिन्हें Worksheet कहा जाता है अर्थात हम कह सकते है की पेज को ही Excel में Sheet बोला जाता है जैसे – Sheet1, Sheet2 etc.


10. Workbook

Excel की File को Workbook कहा जाता है तथा Defualt रूप से इसमें 3 Worksheet पहले से दी रहती है तथा इसमें हम अधिकतम 255 तक worksheet को insert कर सकते है.


11. Coloumn Letter  

Excel में कॉलम वर्टीकल रूप में दी गई लाइन को कहा जाता है तथा प्रत्येक कॉलम को uniqe बनाने की लिए उसे Letter के नाम दिए गए है ताकि हम आसानी से Function का इस्तेमाल इसमें कर सके जैसे – A, B, C .... etc इसके पुराने वर्जन 2007 में 256 कॉलम थी परन्तु इसके बाद के वर्जन 2010 एवं 2019 में कॉलम की संख्या 16384 है.

 

12. Row Number  

Excel में रो horizontal रूप में दी गई लाइन को कहा जाता है तथा प्रत्येक रो को uniqe बनाने की लिए उसे Number दिए गए है ताकि हम आसानी से Function का इस्तेमाल इसमें कर सके जैसे – 1, 2, 3 .... etc पुराने वर्जन 2007 में रो की संख्या 65536 थी परन्तु इसके बाद के सभी वर्जन में इसकी संख्या 1,048,576 है  


13. Cells

जहा पर एक रो तथा कॉलम मिलते है तो एक box बनता है इस box को ही cell कहा जाता है तथा हम इसी cell में डाटा को इंटर करते है.

पुराने वर्जन 2007 में Cell की संख्या 1,67,77,216 थी परन्तु इसके बाद के वर्जन में cells की संख्या 16384 x 1048576 = 17179869184 है.


14. Sheet Tab

यह Excel Window में नीचे की ओर दी गई है इसे हम Sheet के नाम से जानते है जैसे Sheet1, Sheet2, Sheet3 etc. इन पर माउस द्वारा क्लिक कर हम किसी भी शीट पर आसानी से जा सकते है.


15. Status Bar

यह बार वर्कबुक में सबसे नीचे की ओर होती है जो शीट में सेलेक्ट किये गए डाटा का Sum, Average तथा Count आदि बताती है यह हम कह सकते है की इस बार के द्वारा हमें उपर प्रोग्राम में किये जाने वाले कार्य की इनफार्मेशन प्राप्त होती है इसलिए इसे Status Bar कहा जाता है.

इस प्रकार यह कुछ बारे है जो Excel Window में दी गई है.

Who is the Father of MS Excel and its Components in Hindi

Use of Excel Static Formulas Count, Counta, Countblank, Countif and Countifs with Example

What is Absolute Cell Reference and its proper use in Excel with Example in Hindi - New!

What is Advance Excel and how to benifits in jobs

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट को पढने के बाद Ms Excel Windows  के Parts (Name the Parts of Ms Excel Windows) के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी. अगर Excel से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट्स कर पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालो का जवाब आप को देगी.   

How to Password Protect Excel File-2019 [Excel File में Password कैसे लगाए]

How to Protect Excel File with Password in 2007

How to Protect Excel Sheet and Workbook

How to use Array Formula in Hindi with Example

Important Excel Text Category Functions with Examples

Jobs Required Excel Static Formulas, Average, Averageif, Averageifs

Microsoft Excel Easy Notes for Beginners

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां