Latest Post

6/recent/ticker-posts

How to use Array Formula in Hindi with Example

आज की इस पोस्ट मे आप पढ़ेंगे की Excel मे Array Formula का क्या Use हैतो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

What is Array Formula [Array Formula क्या है ]

Array Formula अपने आप में कोई Formula नहीं होता है. Array Formula किसी अन्य Formula के साथ मिलकर उस Formula को Advance बनता है. 

यह Formula सभी Multiple Range पर एक साथ काम करता है जिन पर हमें दो या दो से अधिक Formulas का प्रयोग करना पड़ता है. इसे हम एक Example की सहायता से समझते है. 

Without Array Formula Calculate Total and Grand Total 

use Array Formula in Hindi

उपर आप Table में देख सकते है की इस Table में कुछ Items उनकी Qty तथा Price दिए हुए है और हमें इसका Total तथा Grand Total निकालना है जिसके लिए हमें दो Formula Product तथा Sum का use करना पड़ेगा जैसा की नीचे की Table में दिखाया गया है .

use Array Formula in Hindi

इस तरह से हम Total और Grand Total को निकालने के लिए दो Formual Product तथा Sum का प्रयोग करना पड़ा जो कभी जटिल है. अब हम इसी Grand Total को बिना Product किये जानेंगे की कैसे हम Array Formula की सहायता से बड़ी आसानी के साथ निकाल सकते है.

Use of Array Formula Calculate Total and Grand Total 

use Array Formula in Hindi

अगर हम इस तरह से =Sum(B20:B23*C20:C23) Formula का प्रयोग Grand Total को निकालने के लिए करते है तो Formula में एरर आ जाती है जैसा की नीचे आप Table में देख सकते है . 

use Array Formula in Hindi

अब  इसी Formula को एक बार हम Array के साथ use करके देखेंगे. Array के लिये आप =Sum(B20:B23*C20:C23) लिखने के साथ Keyboard के 3 Buttons (Ctrl + Shift + Enter ) एक साथ Press करेंगे तो आप देखंगे की हमारा Result निकल कर सामने आ जाता है जैसा की नीचे Table में दिखाया गया है. और आप Formula Bar में अगर देखेंगे तो Formula के साथ दो Curly Bracess { } भी लगे हुए नज़र आयेंगे { =Sum(B20:B23*C20:C23) }

use Array Formula in Hindi


इस प्रकार से हम किसी भी Data में बड़ी आसानी से Array का प्रयोग कर Sum निकाल सकते है. हम आगे की Post में Array का use अन्य Formulas के साथ भी करना जानेंगे. 

Excel Array Formula Use with Transpose, Max, Min तथा If Function के साथ हिंदी में

 अंत में - 

आशा है की पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Excel मे Array Formula का Use Sum Formula के साथ समझ मे आ गया होगा । अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comments कर अवश्य बताए। 

 यह भी पढ़े 

जाने Advance Filter का Excel में क्या Use है?जाने Excel मे Data Entry करते समय Freeze Panes का क्या Use होता हैHow to Protect Excel Sheet and WorkbookUse of Paste Special and Go to Special in Excel

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां