Latest Post

4/recent/ticker-posts

How Many Types of Keys in Keyboard | जाने कम्प्युटर कीबोर्ड मे कितने प्रकार की Keys होती है और उनका क्या कार्य है?

आज की इस पोस्ट मे हम जानेंगे की कम्प्युटर मे कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है तथा इनमे दी गई Keys का क्या नाम और काम है, तो कीबोर्ड के बारे मे सब कुछ जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे। 

क्योकि आप सभी लोग कम्प्युटर तो सीख लेते है पर जिस कीबोर्ड को आप रोज इस्तेमाल करते है उसी के बारे मे आपको बहुत सी जानकारी नहीं होती जिसके कारण आपको इंटरव्यू मे इन्सल्ट का सामना करना पड़ता है। तो चलिये सबसे पहले जान लेते है Keyboard कितने प्रकार के होते है?


How Many Types of Keyboard in Computer | कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है?


कम्प्युटर मे कीबोर्ड मुख्यत: 4 प्रकार के होते हैं, जो क्रमश: नीचे बताए गए है :-

1. QWERTY कीबोर्ड: यह सबसे सामान्य प्रकार का कीबोर्ड है, और इसका नाम कुंजियों की Top Row के पहले छह अक्षरों के नाम पर रखा गया है।QWERTY कीबोर्ड को उंगली की गति को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और वे अधिकांश कंप्यूटरों के लिए मानक प्रकार के कीबोर्ड हैं।

2. AZERTY कीबोर्ड: इस प्रकार के कीबोर्ड का उपयोग फ़्रांस और कुछ अन्य देशों में किया जाता है, और इसका लेआउट QWERTY कीबोर्ड से अलग होता है। A और Z कुंजियों की अदला-बदली की जाती है, और Y कुंजी को नीचे की पंक्ति में ले जाया जाता है।

3.  Dvorak कीबोर्ड: इस प्रकार के कीबोर्ड को QWERTY कीबोर्ड की तुलना में अधिक कुशल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इसका एक अलग लेआउट है। सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले अक्षरों को होम रो में रखा जाता है, जिससे टाइप करना आसान हो जाता है।

4. QWERTZ कीबोर्ड: इस प्रकार के कीबोर्ड का उपयोग जर्मनी और कुछ अन्य देशों में किया जाता है, और इसका लेआउट QWERTY कीबोर्ड से अलग होता है। Z और Y कुंजियों की अदला-बदली की जाती 

 

How Many Types of Keys in Keyboard | कीबोर्ड मे कितने प्रकार की की होती है?


How Many Types of Keys in Keyboard in Hindi


कीबोर्ड मे पाँच प्रकार की Key होती हैं:-

1.  Alphabet Keys: इन कुंजियों का प्रयोग अक्षरों को टाइप करने के लिए किया जाता है। एक मानक कीबोर्ड पर 26 Alphabet Keys होती हैं

2. Number Keys: इन कुंजियों का उपयोग नंबर टाइप करने के लिए किया जाता है। एक मानक कीबोर्ड पर 10 Number Keys होती हैं, 0 से 9 तक प्रत्येक अंक के लिए एक।

3.  Special Keys: इन कुंजियों का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जैसे प्रतीकों को दर्ज करना, कर्सर को नियंत्रित करना और अक्षरों के मामले को बदलना। कुछ Special Keys में स्पेस बार, टैब कुंजी, एंटर कुंजी, बैकस्पेस कुंजी, डिलीट कुंजी, कैप्स लॉक कुंजी, शिफ्ट कुंजी और नियंत्रण कुंजी (Ctrl) शामिल हैं।

4. Function Keys: इन Keys का उपयोग सॉफ्टवेयर प्रोग्राम में विशिष्ट कार्यों तक पहुँचने के लिए किया जाता है। Function Keys को आमतौर पर F1 से F12 तक की संख्या के साथ लेबल किया जाता है।

5. Navigation Keys: इन Keys का उपयोग स्क्रीन पर कर्सर को इधर-उधर ले जाने के लिए किया जाता है। नेविगेशन कुंजियों में एरो कीज़, होम की, एंड की, पेज अप की, पेज डाउन की, इन्सर्ट की और डिलीट की शामिल हैं।

इन पाँच मुख्य प्रकार की कुंजियों के अलावा, कई अन्य Keys भी हैं जो कुछ कीबोर्ड पर पाई जा सकती हैं, जैसे मल्टीमीडिया कुंजियाँ, मैक्रो कुंजियाँ और गेमिंग कुंजियाँ। मीडिया प्लेबैक को नियंत्रित करने के लिए मल्टीमीडिया कुंजियों का उपयोग किया जाता है, जैसे प्ले, पॉज़ और रिवाइंड। मैक्रो कुंजियों का उपयोग कीस्ट्रोक्स के अनुक्रम को रिकॉर्ड और प्लेबैक करने के लिए किया जाता है। गेमिंग कुंजियों को वीडियो गेम में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कीबोर्ड पर कुंजियों की संख्या कीबोर्ड के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती है। एक मानक कीबोर्ड में 104 Keys होती हैं, जबकि एक लैपटॉप कीबोर्ड में कम कुंजियाँ हो सकती हैं। कुछ कीबोर्ड में एक न्यूमेरिक कीपैड भी होता है, जो कुंजियों का एक अलग सेट होता है जिसका उपयोग संख्याओं को दर्ज करने के लिए किया जाता है।


जाने क्या वजह है कीबोर्ड के बटन एक सीरीज में नहीं होते |Why keys on the keyboard are not in order

How many number keys on keyboard | कीबोर्ड मे नंबर की कितने प्रकार की होती है?


कीबोर्ड पर Number Keys की संख्या कीबोर्ड के प्रकार पर निर्भर करती है।एक मानक कंप्यूटर कीबोर्ड में Top Row में 1 से 0 तक 10 Number Keys होती हैं। कुछ कीबोर्ड में एक संख्यात्मक कीपैड भी होता है, जिसमें 17 Keys होती हैं, जिनमें 10 Number Keys होती हैं, साथ ही एंटर, +, -, *, / ,, और = Keys।


How Many Special Keys in Keyboard| कीबोर्ड मे Special Keys कितने प्रकार ही होती है? 


कीबोर्ड पर Special keys की संख्या अलग-अलग हो सकती है, लेकिन आमतौर पर इनकी संख्या 12  से 20 के बीच होती हैं जो इस प्रकार है:-

1. Function keys: F1 से F12 तक, जिनका उपयोग विभिन्न कार्यों को करने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि नई विंडो या मेनू खोलना।

2. Arrow keys: ऊपर, नीचे, बाएँ और दाएँ तीर, जिनका उपयोग पाठ को नेविगेट करने या विंडोएफ़वी के चारों ओर ले जाने के लिए किया जाता है।

3. Home, End, Page Up, and Page Down: ये कुंजियाँ आपको किसी document के आरंभ, अंत, ऊपर या नीचे जाने की अनुमति देती हैं।

4.  Delete and Backspace: डिलीट कर्सर के दाईं ओर के कैरेक्टर को डिलीट कर देता है, जबकि बैकस्पेस कर्सर के बाईं ओर के कैरेक्टर को डिलीट कर देता है।

5.  Enter: एंटर का उपयोग नई लाइन शुरू करने के लिए किया जाता है।

6.  Tab:  एक टैब character सम्मिलित करता है, जो एक क्षैतिज स्थान है जो एक नियमित स्थान से व्यापक है।

7. Space bar: स्पेसबार एक स्पेस कैरेक्टर सम्मिलित करता है।

Keyboard Keys Names

यहाँ एक मानक कंप्यूटर कीबोर्ड पर कुंजियों के नाम दिए गए हैं:-


1. Alphanumeric Keys: इन कुंजियों का उपयोग अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों को टाइप करने के लिए किया जाता है। उन्हें QWERTY लेआउट में व्यवस्थित किया गया है।

2.  Ctrl Keys :  Ctrl Keys  विशेष क्रियाओं को करने के लिए अन्य कुंजियों के साथ संयोजन में उपयोग की जाती हैं। उदाहरण के लिए, टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए Ctrl+C का उपयोग किया जाता है और टेक्स्ट को पेस्ट करने के लिए Ctrl+V का उपयोग किया जाता है।

3. Function Keys: फ़ंक्शन की  (F1-F12) का उपयोग विभिन्न कार्यक्रमों में विशिष्ट कार्यों को करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, F1 का उपयोग अक्सर किसी प्रोग्राम में हेल्प मेन्यू खोलने के लिए किया जाता है।

4. Navigation Keys  : नेविगेशन की (तीर कुंजियाँ, होम, एंड, पेज अप, पेज डाउन, इन्सर्ट और डिलीट) का उपयोग किसी दस्तावेज़ या वेबपेज के चारों ओर कर्सर ले जाने के लिए किया जाता है।

5.  Special Keys : Special Keys में टैब कुंजी, एंटर कुंजी, स्पेसबार और कैप्स लॉक कुंजी शामिल हैं।

यहां प्रत्येक प्रकार की कुंजी का अधिक विस्तृत विवरण दिया गया है:

1. Alphanumeric Keys: Alphanumeric Keys कीबोर्ड पर सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली कुंजियाँ हैं। इनका उपयोग अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों को टाइप करने के लिए किया जाता है। अक्षरों को QWERTY लेआउट में व्यवस्थित किया गया है, जो कि दुनिया में सबसे आम कीबोर्ड लेआउट है। प्रतीक कीबोर्ड की शीर्ष पंक्ति पर स्थित होते हैं, और उनमें विराम चिह्न, गणितीय प्रतीक और अन्य विशेष वर्ण शामिल होते हैं।

2. Ctrl Keys: Ctrl Keys विशेष क्रियाओं को करने के लिए अन्य कुंजियों के साथ संयोजन में उपयोग की जाती हैं। उदाहरण के लिए, टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए Ctrl+C का उपयोग किया जाता है और टेक्स्ट को पेस्ट करने के लिए Ctrl+V का उपयोग किया जाता है। कीबोर्ड के काम करने के तरीके को बदलने के लिए कंट्रोल कुंजियों का भी उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, Ctrl+Shift दबाने से अक्षरों की कुंजियों के काम करने का तरीका बदल जाता है, जिससे वे अपरकेस अक्षर टाइप करते हैं।

3. Function Keys: Function Keys (F1-F12) का उपयोग विभिन्न कार्यक्रमों में विशिष्ट कार्यों को करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, F1 का उपयोग अक्सर किसी प्रोग्राम में हेल्प मेन्यू खोलने के लिए किया जाता है। फ़ंक्शन कुंजियों का उपयोग अन्य कार्यों को करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे स्क्रीन की मात्रा या चमक को बदलना।

4. Navigation Keys: Navigation Keys (तीर कुंजियाँ, होम, एंड, पेज अप, पेज डाउन, इन्सर्ट और डिलीट) का उपयोग किसी दस्तावेज़ या वेबपेज के चारों ओर कर्सर ले जाने के लिए किया जाता है। तीर कुंजियों का उपयोग कर्सर को एक समय में एक वर्ण, एक समय में एक शब्द या एक समय में एक पंक्ति में ले जाने के लिए किया जाता है। होम, एंड, पेज अप और पेज डाउन कुंजियों का उपयोग कर्सर को लाइन, पृष्ठ या दस्तावेज़ के आरंभ या अंत में ले जाने के लिए किया जाता है। इन्सर्ट कुंजी का उपयोग इन्सर्ट मोड और ओवरराइट मोड के बीच टॉगल करने के लिए किया जाता है। इन्सर्ट मोड में, आपके द्वारा टाइप किया गया टेक्स्ट डॉक्यूमेंट में डाला जाता है। ओवरराइट मोड में, आप जो टेक्स्ट टाइप करते हैं वह उस टेक्स्ट को बदल देता है जो पहले से ही दस्तावेज़ में है। डिलीट की का प्रयोग कर्सर के दायीं ओर के कैरेक्टर को डिलीट करने के लिए किया जाता है।

5. Special Keys: Special Keys में टैब कुंजी, एंटर कुंजी, स्पेसबार और कैप्स लॉक कुंजी शामिल हैं।

6. Tab key: Tab key का उपयोग कर्सर को अगले टैब स्टॉप पर ले जाने के लिए किया जाता है। 

7. Enter Keys: एंटर कुंजी का उपयोग नई लाइन शुरू करने के लिए किया जाता है। 

8. Spacebar: स्पेसबार का प्रयोग शब्दों के बीच स्पेस डालने के लिए किया जाता है।

9. CAPS Lock: कैप्स लॉक कुंजी का उपयोग सभी अपरकेस अक्षरों को टाइप करने के लिए किया जाता है। कैप्स लॉक को बंद करने के लिए, कैप्स लॉक की को फिर से दबाएं।


Input और Output Device किसे कहते है तथा इसके Example कौन-कौन से है
What is Control Panel and its Uses?


अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको Computer Keyboard के बारे मे पूरी जानकारी मिल गई होगी।

इसे भी पढे  

What is Keyboard in Hindi
WINDOWS KEYBOARD SHORTCUTS
Use of Function Keys in Keyboard in hindi
कंप्यूटर का परिचय और विकास (Introduction and Development of Computers)
जाने क्या वजह है कीबोर्ड के बटन एक सीरीज में नहीं होते |Why keys on the keyboard are not in order
5 Tips for increasing English Computer Typing Speed | टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के 5 बेहतरीन टिप्स
Difference Between Softcopy and Hardcopy [Soft copy और Hard copy मे क्या अंतर है]
10 Free Typing Practice Websites to Check Own Typing Speed in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ