Latest Post

6/recent/ticker-posts

how to use google input tools in ms word in hindi

आज की इस पोस्ट मे आप पढ़ेंगे की MS Word मे English Keyboard से Hindi में कैसे Type करे तथा Google Input Tools का क्या use है तथा इसे Download कैसे करे,  तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे तथा पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

how to use google input tools in ms word in hindi

Use of Google Input Tools in Ms Word

आज के समय में हर कोई चाहता है की वो Computer में English के साथ-साथ Hindi भी Type कर सके. लेकिन Hindi Typing को बिना सीखे टाइप कर पाना अत्यधिक मुश्किल है अगर वो टाइपिंग सीखने जाता है तो उसे टाइपिंग सीखने में अत्यधिक समय लगेगा अतः वह इसके लिए किसी न किसी व्यक्ति के पास जाता है जिसे हिंदी टाइपिंग का ज्ञान हो. क्योकि अपने भारत में अधिकतर सरकारी ऑफिसियल कार्य आज भी हिंदी में किये जाते है. इसी को देखते हुए Google ने एक Tool लांच किये जिसे हम Google Input Tool के नाम से जानते है इसे डाउनलोड करने के पश्चात हम English keyboard से भी Hindi में Type कर सकते है जैसे अगर हम Henglish में Ram ek acha ladka hai तो Google input tool उसे ट्रांसलेट कर राम एक अच्छा लड़का है लिख कर हमारे सामने दे देगा. इस प्रकार से हम Google Input Tool की सहायता से Henglish को Hindi में परवर्तित कर अपना काम आसानी से कर सकते है.

Download Google Input Tool

उपर दिए हुए link पर क्लिक कर हम अपने सिस्टम में Input Tool Download कर लेंगे.

How to set Language/Google Input Tool  

Google Input Tool Download हो जाने के बाद हम Control Pannel को open करेंगे तथा Control Pannel में स्थित Language option पर क्लिक करेंगे तथा Language के Formats में अपनी Country Hindi (India) सेलेक्ट कर Ok button को press करते ही हमारे Desktop की Taskbar Right Hand साईट पर En/Hi Show करने लगेगा जहा से हम English तथा Hindi Languge को choose कर अपनी आवश्यकतानुसार टाइपिंग का कार्य कर सकते है.

how to use google input tools in ms word in hindi

how to use google input tools in ms word in hindi

इस प्रकार से हम Google Input Tool के सहायता से English Keyboard से भी Hindi में Type कर सकते है.       

अंत में - 

आशा है की पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको MS Word मे English Keyboard से Hindi में कैसे Type करे तथा Google Input Tools का क्या use समझ मे आ गया होगा । अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comments कर अवश्य बताए। 

यह भी पढ़े 

How to create table in ms word and its formatting with exampleWhat is wrap text in excel in hindiWhat is Change Case option and its use in Ms Word in HindiDifference Between Softcopy and Hardcopy [Soft copy और Hard copy मे क्या अंतर है]

 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां