Latest Post

6/recent/ticker-posts

What is Name Manager option in Excel and its Use in Hindi

आज की इस पोस्ट में आप पढेंगे Ms Excel में Name Manager option क्या होता है तथा इसका क्या Use है, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े तथा पोस्ट पसंद आने पर शेयर और कमेंट्स अवश्य करे.


What is Name Manager option in Excel

जब हम Excel सॉफ्टवेयर में किसी बड़े डाटा पर काम कर रहे होते है और हमें बार-बार उस शीट पर उस डाटा का कैलकुलेशन करने के लिए फार्मूला लगाना होता है और फार्मूला लगाने के बाद हमें उस फ़ॉर्मूले में सेल रेंज देनी होती है जिसके लिए हमें उस कॉलम या रो को सेलेक्ट करना होता है जिसका हमें sum, max, min या कोई अन्य value निकालनी होती है जैसे =sum(A1:A10) इस तरह से बार-बार सेलेक्ट करने के लिए हमें माउस का प्रयोग करना होता है जिसमे हमारा काफी समय ख़राब होता है और यदि एक्सेल शीट लम्बी होती है तो उस शीट को एक साथ बार-बार सेलेक्ट करने में काफी परेशानी आती है तो   बस इसी समस्या से बचने के लिए हम MS EXCEL के अंदर फार्मूला मेनू में दिए गए फंक्शन DEFINE NAME आप्शन का प्रयोग करते है Excel की sheet में DEFINE NAME MANAGER का प्रयोग करने से हमे शीट के अंदर किसी भी COLUMN या ROW को बार-बार सेलेक्ट करने की आवश्यकता नहीं पड़ती क्योंकि हम DEFINE NAME मैनेजर फंक्शन के माध्यम से किसी भी ROW या COLUMN को उस डाटा में दी गई Headings के नाम से Define कर देते जिससे जब भी हम उस शीट पर किसी भी प्रकार का फार्मूला लगायेगें  तो हमें उस COLUMN या ROW को सेलेक्ट करने की जरुरत नहीं पड़ेगी बल्कि हम उसकी जगह उस DEFINE किये गए NAME को उस फार्मूला में लगायेगें और ऐसा करते ही हमारा रिजल्ट हमारे सामने आ जायेगा। 

अब समझते है कि DEFINE NAME MANAGER का शीट में कैसे प्रयोग किया जाता है. 


EXCEL SHEET में DEFINE NAME MANAGER OPTION का प्रयोग करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का प्रयोग  करे :-


STEP 1सबसे पहले MS EXCEL के अंदर उस डाटा को खोले जिसमे आपको NAME MANAGER OPTION का प्रयोग करना है.

What is Name Manager option in Excel and its Use in Hindi


Use of Paste Special and Go to Special in Excel

10 Differences and Similarities between Ms Word and Ms Excel in Hindi - New!

15 Most Important Excel Shortcut Key and its Proper use in Worksheet


STEP 2- अब पुरे डाटा को सेलेक्ट करे तथा फार्मूला मेनू के अंतर्गत दिए गए आप्शन Create from Selection पर क्लिक करे. क्लिक करते ही आपके सामने ऊपर स्क्रीन शॉट में दिखाया गया बॉक्स खुलेगा और इस बॉक्स में दिया गया Top row आप्शन पर टिक लगा होगा जो इस बात का इंडिकेशन होता है की आप कही भी शीट पर फार्मूला उस डाटा में दिए गए हैडिंग के नाम से लगा सकते है. आप चाहे तो अपनी डाटा के अनुसार टिक को Top, Left जैसे भी फार्मूला का प्रयोग करना हो लगा सकते है. जैसा की नीचे स्क्रीन शॉट में देख सकते है.    

What is Name Manager option in Excel and its Use in Hindi


STEP 3अब आपका डाटा की हैडिंग फार्मूला में परिवर्तित हो चुकी है अब आप चाहे तो बिना हैडिंग फंक्शन में टाइप किये Use in Formula की सहायता से Formula लिखने के बाद insert कर सकते है जिसका भी आपको Sum या कोई अन्य value निकालना हो जैसा की नीचे स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है.  

What is Name Manager option in Excel and its Use in Hindi


How To Add 0 Before a Number in Excel in Hindi [ किसी भी number के आगे zero को कैसे लागाए]

How To Remove Comma after Text In Excel in Hindi


STEP 4 – अगर आप पूरे डाटा को किसी नाम से DEFINE करना चाहते है तो पूरे डाटा को सेलेक्ट कर Define Name फंक्शन पर क्लिक कर पूरे डाटा को किसी भी नाम से डिफाइन कर सकते है फिर पुरे डाटा का उसी नाम से फोर्मुले में प्रयोग कर उस पूरे डाटा का Sum, Max, Min तथा अन्य अपनी आवश्यकतानुसार फार्मूला का प्रयोग कर value निकाल सकते है जैसा की नीचे स्क्रीन शॉट में देख सकते है

What is Name Manager option in Excel and its Use in Hindi


STEP 5 -अगर आप चाहते है की Name Manager Option में Add किये गए किसी भी नाम को एडिट करना अथवा डिलीट करना तो Name Manager Option पर क्लिक कर इस बॉक्स में Add किये गए नामो को एडिट भी कर सकते है और डिलीट भी जैसा की नीचे स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है . 

What is Name Manager option in Excel and its Use in Hindi

 

EXCEL में DEFINE NAME MANAGER FUNCTION का Use करने के फायदे क्या है


1- Excel Sheet में DEFINE NAME मैनेजर फंक्शन का प्रयोग करने से हमें फार्मूला लगाने के लिए बार-बार ROW या COLOUMN को सेलेक्ट करने की जरुरत नहीं होती है।

2- डाटा में DEFINE NAME MANAGER का यूज़ करने से एक बड़ी शीट को मेन्टेन करना काफी आसान हो जाता है।


3- DEFINE MANAGER OPTION का प्रयोग करने से समय की बचत होती है.


How to Enter Large Number in Excel Cell in Hindi

How to Make Custom List in Excel in Hindi [ Excel में Custom List कैसे बनाए]


अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट को पढने के बाद Ms Excel में Name Manager option क्या होता है तथा इसका क्या Use है के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी. अगर Excel से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट्स कर पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालो का जवाब आप को देगी.  


What is Wildcard Characters in Excel and its use with Sumif and Countif Function - New!

What is wrap text in excel in hindi

Who is the Father of MS Excel and its Components in Hindi

जाने Advance Filter का Excel में क्या Use है?

जाने Excel मे Data Entry करते समय Freeze Panes का क्या Use होता है

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां