Latest Post

4/recent/ticker-posts

How to use IF formula with AND in Excel in Hindi

एक्सेल में If फंक्शन का प्रयोग AND फंक्शन के साथ करना  


आपने पहले की पोस्ट में एक्सेल के Logical Function IF तथा And Function का अलग-अलग प्रयोग जाना था और आज की इस पोस्ट में आप एक्सेल के IF और AND Function का प्रयोग एक साथ जानेगे. तो इसे समझने के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़े.

 

 IF Function तथा AND Function के कार्यो में अंतर 

 

IF Function का प्रयोग किसी डाटा में एक शर्त (Condition) का परीक्षण करने अथवा उस डाटा में से एक विशिष्ट मान वापस पाने के लिए प्रयोग किया जाता है यदि लगाई गई शर्त सही है या कोई अन्य विशिष्ट मान यदि वह स्थिति गलत है।


AND Function – का प्रयोग डाटा में कई स्थितियों का परीक्षण करने के लिए। यदि सभी शर्तें सत्य (True) हैं तो यह सत्य (True) वापस करेगा और यदि कोई भी शर्त गलत है तो यह गलत (False) वापस करेगा ।

 

IF और AND फ़ंक्शन कैसे कार्य करते हैं


IF और AND फ़ंक्शन का एक साथ प्रयोग करने के लिए आपको IF फ़ंक्शन में AND फ़ंक्शन के साथ बस logical_test तर्क को बदलना होगा। AND फ़ंक्शन का उपयोग करके आप डाटा में एक से अधिक शर्त निर्दिष्ट कर सकते हैं।

If, And फ़ंक्शन यहां आपकी सभी स्थितियों (Conditions) का परीक्षण करेगा। 

यदि डाटा में दी गई सभी शर्तें सत्य (True) हैं, तो AND फ़ंक्शन True return करेगा और IF फ़ंक्शन वह मान लौटाएगा जिसे आपने सत्य (True)  के लिए निर्दिष्ट किया है। और, यदि कोई भी शर्त गलत (False) है तो AND फ़ंक्शन False लौटाएगा और IF फ़ंक्शन वह मान लौटाएगा जिसे आपने असत्य (False) के लिए निर्दिष्ट किया है। इसे हम एक उदाहरण की सहायता से समझते है :- 

उदाहरण:- 


How to use IF formula with AND in Excel in Hindi


यहाँ मेरे पास छात्रों की एक मार्कशीट है। जिसमे दो subject दिए गए है और इन subject में छात्रों द्वारा पाए गए नंबर दिए हुए है तथा इस मार्कशीट में मै चाहता हू की जिन छात्रों ने दोनों विषयों में 40 या उससे अधिक अंक पाए है वह छात्र “Pass” होने चाहिए.
और, यदि किसी छात्र के दोनों विषयों में या किसी भी एक विषय में भी 40 से कम अंक हैं, तो इस स्थिति में वह छात्र "Fail" होना चाहिए "

Formula इस प्रकार से होगा :-


=IF(AND(B2>=40,C2>=40),,"Pass","Fail")


How to use IF formula with AND in Excel in Hindi


उपरोक्त सूत्र में, यदि किसी भी सेल (B4 और C4) और फंक्शन की तुलना में 40 या उससे अधिक का मान है तो True लौटेगा, और IF "Pass" मान लौटाएगा। 

यानी अगर कोई छात्र दोनों विषयों में पास हो जाता है तो वह पास हो जाएगा। लेकिन, यदि दोनों Cells का मान 40 से कम है तो AND असत्य (False) लौटाएगा और IF मान "Fail" लौटाएगा।

यदि कोई छात्र किसी भी विषय में अनुत्तीर्ण (Fail) होता है तो वह अनुत्तीर्ण (Fail) होगा।

 Use Vlookup Formula to Another Sheet and Workbook in Excel

What is Advance Filter in Excel in Hindi (एडवांस फ़िल्टर क्या है)

What is Data Validation in Excel with Example in Hindi

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको Excel में IF Function का प्रयोग And Function के साथ किस प्रकार से किया जा सकता है समझ में आ गया होगा.

Also read 

Insert Automatically Current Date and Time when Data Entered in Excel Column

Microsoft Excel Notes in Hindi for Beginner to Advance Level

Nested If Function use in Excel with Example in Hindi

Simple Way to Add Plus (+) Sign Before Numbers in Excel in Hindi

Subtotal Formula use in Excel with Example in Hindi

Top 40 Excel Related Jobs Interview Questions and Answer in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ