Latest Post

6/recent/ticker-posts

FASTag क्या होता है इसके फायदे तथा Fastag को Recharge कैसे करे

आज की इस पोस्ट मे आप पढेंगे की FASTag क्या है और इसके फायदे तथा FASTag को Recharge कैसे करे, तो इसे जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे एवं पोस्ट पसंद आने पर Share और Subscribe जरूर करे ताकि मेरी आने वाली सभी Post की Notification आप को मिलती रहे। 

FASTag क्या होता हैं

FASTag क्या होता  है

FASTag एक प्रकार का स्टीकर होता है जिसे वाहन के सामने वाले कांच पर लगाया जाता हैं। फास्टैग Electronic Toll Collection (ETC) की तकनीक है। इसमें Radio Frequency Identification (RFID) का इस्तेमाल किया जाता हैं। 

इस तकनीक को सरकार द्वारा, रोड टैक्स के भुगतान को आसान बनने के लिए शुरू किया गया है। जिसमें लोगो को टोल प्लाजा में टैक्स का भुगतान करने के लिए, रुकना नहीं पड़ेगा। अब वह फास्टैग की helpसे टोल प्लाजा में बिना रुके ही टैक्स का भुगतान कर सकते हैं। जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा पर पहुंचेगी, टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के सामने वाले कांच में लगे फास्टैग को स्कैन कर लेगा और आपके फास्टैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क काट लिया जाएगा। और इस तरह से आप बिना रुके अपना रोड टैक्स का भुगतान आसानी से कर सकते हैं। इसकी वैधता 5 साल की होगी, आपको हर 5 साल में एक नया फास्टैग अपनी गाड़ी में लगवाना होगा। अगर आपके फास्टैग में बैलेंस खत्म हो जाता है, तो आपको इसे फिर से रिचार्ज करवाना होगा। जैसे आप अपने मोबाइल को रिचार्ज करवाते हैं, ठीक उसी तरह इसमें भी बैलेंस ख़त्म होने पर रिचार्ज करवाना होगा।

FASTag के फायदें क्या है

देश में फास्टैग के लागू होने से लोगों को टोल टैक्स का भुगतान करने में होने वाले असुविधाओं से छुटकारा मिल जाएगा। इसके बहुत से फायदे है जिनमे से कुछ मुख्य है :

  • टोल प्लाजा पर टोल टैक्स का भुगतान करने के लिए हमें रुकना नहीं पड़ेगा।
  • बिना टोल प्लाजा पर रुके ही टैक्स का भुगतान हो जायेगा.
  • FASTag की सहायता से समय की बचत होगी और साथ ही साथ पेट्रोल और डीजल की भी बचत होगी।
  • टोल प्लाजा में टोल टैक्स देने के कारण गाड़ियों की लंबी लाइन और खुले पैसे ना होने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
  • FASTag से टोल टैक्स का भुगतान करने पर लोगों को कैशबैक आदि ऑफर्स भी मिलेंगे। जो सीधे फास्टैग अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा।
  • जब भी आप किसी टोल प्लाजा से गुजरेंगे, तो आपके फास्टैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा में लगने वाला शुल्क काट लिया जाएगा। और इसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS और ईमेल के जरिए मिल जाएगी।

 FASTag को कहाँ से खरीदें

FASTag को आप सभी ऑथराइज्ड बैंक से खरीद सकते हैं। इसके अलावा इसे RTO, टोल प्लाजा, जनसेवा केंद्र  और Paytm से भी खरीदा जा सकता हैं। 

FASTag की जरूरत किसे होती हैं

FASTag की जरूरत उन सभी वाहन के मालिकों को हैं जिनको टोल प्लाजाओं में टोल टैक्स का भुगतान देना होता है।

FASTag लेने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है  

FASTag के लिए आपको एक फॉर्म दिया जाएगा। इस फॉर्म को भर कर इसमें आपको अपने कुछ जरूरी दस्तावेज भी इसके साथ संलग्न करने होंगे जो इस प्रकार है :-

  • वाहन की RC
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड
पते के प्रमाण के रूप में इनमें से कोई एक दस्तावेज :

  • आधार कार्ड
  • वोटर id कार्ड
  • पासपोर्ट

FASTag को ऑनलाइन कैसे खरीदें

सभी ऑथराइज्ड banko ने अपनी वेबसाइटों पर फास्टैग खरीदने का ऑनलाइन option रखा है। आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर फास्टैग को ऑनलाइन खरीदने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 2 से 4 दिन के अंदर डाक /कोरियर के माध्यम से आपके घर पर फास्टैग आ जाएगा।

फास्टैग को आप My FASTag ऐप से भी खरीद सकते हैं। इस App को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की तरफ से बनाया गया है। यह फास्टैग का ऑफिशियल ऐप है। इसी ऐप की मदद से आप अपने फास्टैग की जानकारी जैसे बैलेंस / वैलिडिटी चेक कर सकते हैं और साथ ही साथ अपने फास्टैग को रिचार्ज भी कर सकते हैं। 

FASTag को खरीदने में कितना रुपया लगता हैं

यह बिल्कुल फ्री होता है लेकिन इसे खरीदते समय हमें सिक्योरिटी के रूप में ₹200 और इंश्योरेंस के रूप में ₹200 जमा कराने होते है और साथ ही कम से कम ₹100 का रिचार्ज भी कराना होता है। सिक्योरिटी के लिए जमा किया गया पैसा फास्टैग अकाउंट बंद करवाते समय वापस मिल जाता है।

FASTag को Recharge कैसे करे  

इसको रिचार्ज करने के लिए कई option मौजूद हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में My FASTag App डाउनलोड करना होगा। इस App के जरिये आप आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं।

इसके अलावा आप इसे नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड आदि से भी रिचार्ज कर सकते हैं। इसमें आप एक बार में कम से कम ₹. 100 और अधिकतम ₹. 10,000 का रिचार्ज कर सकते हैं। 

अगर आप ने अपने फास्टैग अकाउंट की KYC कंप्लीट करवा ली है, तो आप इसमें एक बार में 1,00,000 रुपए तक रख सकते हैं।

अन्त में 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद FASTag क्या है और इसके फायदे तथा FASTag को Recharge कैसे करे, आदि इससे समबन्धित बहुत सारी जानकारिया मिल गई होगी. अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी. 

यह भी पढ़े

Facebook Account को Permanent Delete कैसे करते है?

Google Meet क्या है, यह कैसे काम करता है तथा इसे कैसे Download करे?

IP Address क्या होता है तथा यह कैसे काम करता है? - New!

OTP क्या होती है तथा इसके क्या फायदे और नुकसान है?

PPF Account क्या होता है इसका पूरा नाम, इसके फायदे और इसके लिए पात्रता क्या है? - New!

Difference between ms office and libreoffice in hindi - New!

DigiLocker क्या है? इसे कब लांच किया गया तथा इसके क्या उपयोग है?

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां