Latest Post

4/recent/ticker-posts

10 Difference between Google Bard and ChatGPT in Hindi |जाने Google Bard और ChatGPT मे मुख्य अंतर क्या है?

 What is Google Bard 


Google Bard  गूगल  का एक  नया धमाकेदार उत्पाद / Product  है जो कि AI (Artificial Intelligence)  पर  आधारित  है,

अर्थात् Google Bard, AI ( Artificial Intelligence )  पर चलने वाला एक प्रोडक्ट है  जिसकी मदद से आप अपने किसी भी सवाल  का जबाव हाथों हाथ प्राप्त कर सकते है।

गूगल  द्धारा  11 मई, 2023  को   Google Bard  को भारत  मे लांच  किया गया है. 

Google Bard  को  लांच करने की मुख्य वजह  कुछ और नहीं बल्कि  Chat GPT को  कड़ी टक्कर देकर उसे पछाडना  है इसीलिए  गूगल  द्धारा Google Bard  को लांच किया गया है।


Use of Google Bard AI Chatbot


वर्तमान समय मे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है. काफी दिनों से माइक्रोसॉफ्ट के ChatGPT का नाम चर्चा में रहा है, और अब इसे टक्कर देने के लिए गूगल ने भी अपना AI Chatbot ‘Bard’ लॉन्च कर दिया है. यूज़र्स इस चैटबॉट का एक्सेस गूगल बार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट के ज़रिए कर सकते हैं. Google का बार्ड भी चैटजीपीटी की तरह ही इंसानों जैसी प्रतिक्रियाओं को समझ सकता है और जवाब दे सकता है. गूगल ने बताया है कि ये चैटबॉट भारत समेत 180 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है.

बार्ड Google द्वारा डेवलप किया गया AI चैटबॉट है. ये Google के लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM), LaMDA पर बेस्ड है, जिस तरह से ChatGPT, GPT पर बेस्ड है.

बार्ड Google सर्च से अलग है. सर्च एक ऐसा डिफॉल्ट तरीका है जिससे कि अरबों लोग इंटरनेट पर जानकारी खोजते हैं. वहीं दूसरी तरफ बार्ड एक बातचीत की तरह काम करता है, और यूज़र्स द्वारा किए गए सवालों का जवाब देता है.

बार्ड का इस्तेमाल करने के लिए, आपको Bard.google.कॉम पर जाकर बार्ड होमपेज पर जाना होगा और अपने Google अकाउंट का इस्तेमाल करके लॉग इन करना होगा.

यहां से आपको बार्ड और उसके AI इंटरफेस का इस्तेमाल करने की सुविधा मिलेगी. बार्ड AI किसी भी गूगल प्रोडक्ट की तरह इस्तेमाल में आसान है.


How to ask own Question of Google Bard AI


Google बार्ड चैट विंडो पर जाने के बाद आपको इसमें एक टेक्स्ट एरिया मिलता है, जहां आप अपने प्रश्न दर्ज कर सकते हैं. यहां कोई भी सवाल लिखकर एंटर दबाएं या फिर दाईं ओर सबमिट पर क्लिक कर दें. एक बार जब अपना सवाल डालेंगे तो बातचीत शुरू हो जाएगी और बार्ड आपके तमाम सवालों का बिलकुल इंसानी लहजे में जवाब देगा. 


10 Difference between Google Bard and ChatGPT in Hindi


आपके सवालों के साथ एडिट बटन का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें बदलाव करके आप नया जवाब पा सकते हैं. एडिट ऑप्शन ज़रूरी है जिससे कि आप अपने सवालों में बदलाव कर सकें, और AI इसे ठीक से समझकर आपको बेहतर से बेहतर जवाब दे सके. लेफ्ट साइड पर आपको रिसेट चैट, बार्ड एक्टिविटी, FAQ, अपडेट और Help & Support का ऑप्शन मिलेगा.


10 Difference between Google Bard and ChatGPT in Hindi


10 Difference between Google Bard and ChatGPT in Hindi


Google बार्ड और चैटजीपीटी के बीच 10 मुख्य अंतर निम्नलिखित हैं:-


1. मूल्य निर्धारण (Price Determination)

बार्ड वर्तमान में मुफ्त में उपलब्ध है, जो उपयोगकर्ताओं को अप्रतिबंधित पहुंच प्रदान करता है। दूसरी ओर, चैटजीपीटी दो विकल्प प्रदान करता है, जिसमें एक मुफ्त सेवा और एक सशुल्क सेवा शामिल है, जो उपयोगकर्ताओं के विचार के लिए एक वित्तीय पहलू पेश करता है।


2. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सपोर्ट (Programming Language Support)

बार्ड अब 20 से अधिक प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए समर्थन प्रदान करता है, जिससे यह डेवलपर्स और प्रौद्योगिकी के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प बन गया है। जबकि चैटजीपीटी 50 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है, भाषा विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।


3. इंटरनेट कनेक्टिविटी (Internet Connectivity)

बार्ड के पास अब इंटरनेट का उपयोग करने की क्षमता है, जिससे उपयोगकर्ता वास्तविक समय की जानकारी का उपयोग कर सकते हैं और समाचार घटनाओं का सारांश प्राप्त कर सकते हैं। ChatGPT की वर्तमान में इंटरनेट तक पहुंच नहीं है और हम अभी तक निश्चित नहीं हैं कि यह कब उपलब्ध होगा।


4. प्लगइन्स के साथ एकीकरण (Integration with Plugins)

 बार्ड विभिन्न प्लगइन्स के साथ सहज एकीकरण की पेशकश करता है, जिससे स्पॉटिफाई, वॉलमार्ट, इनडीड, उबेर ईट्स, एडोब फायरफ्लाई और सभी Google ऐप्स जैसे लोकप्रिय अनुप्रयोगों तक तत्काल पहुंच प्रदान की जाती है, जिससे इसकी कार्यात्मकताओं का विस्तार होता है।


5. भाषा मॉडल (Language Model)

Google बार्ड और चैटजीपीटी उनके प्रशिक्षण मॉडल में भिन्न हैं। बार्ड को संवादात्मक मॉडल LaMDA पर प्रशिक्षित किया जाता है , जबकि भाषा निर्माण के लिए ChatGPT को GPT ट्रांसफॉर्मर पर प्रशिक्षित किया जाता है। बार्ड का प्रशिक्षण विशेष रूप से संवाद कार्यों पर जोर देता है, जिससे यह संवादात्मक बातचीत में निपुण हो जाता है। इसके विपरीत, चैटजीपीटी में व्यापक भाषा समझ और पीढ़ी क्षमता है, जिससे यह संवाद से परे पाठ्य कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला को संभालने की अनुमति देता है।


6. उन्नत छवि समर्थन (Advanced Image Support)

बार्ड अब छवियों के लिए समर्थन शामिल करता है, और अधिक आकर्षक अनुभव प्रदान करने के लिए दृश्य सामग्री के साथ अपनी प्रतिक्रियाओं को समृद्ध करता है। यह सुविधा केवल चैटजीपीटी प्लस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।


7. वॉयस इंटरेक्शन (Voice Interaction)

उपयोगकर्ताओं के पास अपनी आवाज का उपयोग करके बार्ड के साथ बातचीत करने का विकल्प होता है, जो समग्र उपयोगकर्ता अनुभव और सुविधा को और बढ़ाता है। यह सुविधा चैटजीपीटी के साथ उपलब्ध नहीं है।

 

8. निर्यात क्षमताएं (Export Capabilities)

बार्ड उपयोगकर्ताओं को अपने परिणामों को सीधे जीमेल या Google डॉक्स पर निर्यात करने में सक्षम बनाता है, जिससे उनके वर्कफ़्लो के साथ सहज एकीकरण की सुविधा मिलती है। अभी तक चैटजीपीटी के साथ कोई प्रत्यक्ष एकीकरण या निर्यात नहीं हुआ है।


9. Google खोज और जीमेल के साथ एकीकरण (Integration with Google Search and Gmail)

व्यापक जानकारी प्रदान करने और अनुसंधान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए बार्ड सहजता से Google खोज के साथ एकीकृत हो जाता है। इसके अतिरिक्त, यह संचार और सहयोग को सहज बनाते हुए Gmail के साथ एकीकृत हो जाता है।


10. यूआई/यूएक्स (UI/UX)

उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस और अनुभव के संदर्भ में, चैटजीपीटी और बार्ड के बीच कुछ उल्लेखनीय अंतर हैं। ChatGPT अलग-अलग चैट उदाहरण प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ता एक साथ कई अलग-अलग वार्तालाप कर सकते हैं। दूसरी ओर, बार्ड में एकल मोनोलिथिक चैट है, जहां सभी वार्तालापों को एक सतत सत्र में संयोजित किया जाता है।


Which is best from Google Bard and ChatGPT?


कोई निर्णय लेते समय, यह सलाह दी जाती है कि Google बार्ड और चैटजीपीटी दोनों की कार्यात्मकताओं का पहले अनुभव करने के लिए उन्हें आज़मा कर देखें। मूल्यांकन करें कि प्रत्येक चैटबॉट आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को कितनी अच्छी तरह पूरा करता है और आपके वर्कफ़्लो के साथ संरेखित करता है। 

मूल्य निर्धारण, भाषा समर्थन, इंटरनेट कनेक्टिविटी, एकीकरण, मोबाइल समर्थन और उपयोगकर्ता अनुभव जैसे कारकों पर विचार करें। अंततः, सही विकल्प आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और विशिष्ट विशेषताओं पर निर्भर करेगा जो आपके लिए सबसे अधिक मायने रखती हैं।

10 Advantages and Disadvantages in Using ChatGPT in Daily Life.
10 Benefits of Using Chat GPT in Business Analytics in Hindi

अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको समझ मे आ गया होगा की Google Bard और ChatGPT के बीच क्या अंतर है और दोनों मे कौन बेहतर है।

इसे भी पढे

What is the Full form of CHATGPT and how to work in Hindi

TOP 10 HIGHEST PAYING JOBS IN INDIA | जाने भारत की सबसे अधिक सैलरी वाली 10 नौकरिया कौन सी है? 

TOP 10 MBA COLLEGE LIST IN INDIA | जाने भारत के 10 प्रसिद्ध MBA कॉलेज ?

क्या आपको पता है अपने भारत में कौन सी टॉप 10 आईटी कंपनियां है?

क्या आपको पता है? दुनिया में सबसे ज्यादा कौन से देश डिजिटल भुगतान का उपयोग करते हैं?

जाने की चेक पर रकम के बाद क्यों लिखा जाता है Only| Why written Only after the amount on the Cheque?

जाने क्या वजह है कीबोर्ड के बटन एक सीरीज में नहीं होते |Why keys on the keyboard are not in order

Difference between E-mail Marketing and Affiliate Marketing | ईमेल मार्केटिंग और एफिलिएट मार्केटिंग मे क्या अंतर है? - New!

Difference between Google Adwords and Google Adsense in Hindi

Difference between Inbound Marketing and Outbound Marketing in Hindi

Difference between Online Marketing and Offline Marketing in Hindi

Difference between Spam and Phishing Mail | स्पैम मेल और फ़िशिंग मेल मे क्या अंतर है?

Difference between White Hat, Black Hat and Grey Hat Hackers in Hindi 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ