Latest Post

4/recent/ticker-posts

क्या आपको पता है फाइल और फोल्डर के बीच यह भी अंतर होता है?

 

Difference between File and Folder in Hindi


Difference between File and Folder in Hindi


आज का समय डिजिटल युग है जहा हर काम कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल आदि के द्वारा किया जाता है कम्प्युटर दो चीजो से मिलकर बना होता है एक सॉफ्टवेयर और दूसरा हार्डवेयर। लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं सॉफ्टवेयर की जिसमे दो चीजे बहुत अहम हैं और जिनका इस्तेमाल कम्प्युटर पर कार्य करने वाला व्यक्ति डेली करता है पहला फाइल और दूसरा फोल्डर का निर्माण, तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक और जानते है की फाइल और फोल्डर में क्या अंतर होता है?


फाइल क्या होती है | What is File in Hindi !!


ऊपर आपको बताया गया है की कंप्यूटर को दो भागों में बाटा गया है पहला सॉफ्टवेयर और दूसरा हार्डवेयर। सॉफ्टवेयर खुद  भी एक फाइल है. सरल भाषा मे हम कह सकते है की जब हम किसी सॉफ्टवेयर पर कार्य करते है और उस कार्य को save करने के लिए हम उसे कोई नाम देते है तो इस प्रकार से जो कार्य को हम सेव करते है वह फाइल कहलाती है

जैसे – हम जब एक्सेल पर कार्य करते है और उसे राम के नाम से सेव करते है तो इस प्रकार जो कार्य राम के नाम से सेव होगा उसे हम फ़ाइल कहेंगे, फ़ाइल हमारी ऑडियो के फॉर्म में, वीडियो के फॉर्म में, नोट के फॉर्म में, वर्ड, पीडीऍफ़, एक्सेल, फोटो, आदि के फॉर्म में भी हो सकती है.


फोल्डर क्या होता है | What is Folder in Hindi !!


आपने अक्सर कंप्यूटर में कुछ पीले रंग के बॉक्स टाइप के आइकॉन बने देखे होंगे जिनमे हम अपनी मन चाही चीजे सेव कर के रख सकते हैं. यह फोल्डर कहलाते हैं. जैसे कि: यदि आपको बहुत सारी फ़ाइल, इमेज, आडिओ, वीडिओ को एक साथ कंप्यूटर में स्टोर करना है तो उसके लिए आप एक फोल्डर बना सकते हैं जिसमे आप अपनी सारी फ़ाइल, फोटो आदि को आराम से सेव कर रख सकते हैं.


फोल्डर कैसे बनाते है| How to Create Folder


फोल्डर बनाने के लिए आप Ctrl+Shift+N शॉर्टकट की का प्रयोग कर सकते है, दूसरा जहा आपको फोल्डर बनाना है उस स्थान पर माऊस के  राइट बटन को क्लिक करना होता है जिसमे कई सारे विकल्प आते है जिनमे से न्यू पे जाके दूसरे पृष्ठ पे फोल्डर लिखा होता है उसपे क्लिक करना होता है. जिसके बाद आपका एक फोल्डर बन जाता है. इसे आप अपने अनुसार रीनेम भी कर सकते है जिसके लिए आपको फोल्डर में लिखे न्यू फोल्डर पे क्लिक करना होता है फिर राइट क्लिक कर के उसमे रीनेम का विकल्प आता है जहाँ से आप फोल्डर के नाम को बदल सकते है फोल्डर का अपने अनुसार नाम दे सकते हैं.


फाइल और फोल्डर में क्या अंतर है | Difference between File and Folder in Hindi


1. फाइल एक प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है जबकि फोल्डर उस डॉक्यूमेंट को सेव करने का एक बॉक्स होता है।


Difference between File and Folder in Hindi


2. फाइल कई रूप मे हो सकती हैं जैसे कि वर्ड, पीडीऍफ़, इमेजेज, वीडियोस, गाने आदि जबकि फोल्डर एक बॉक्स होता है जिसमे आप ये सारी चीजें सेव कर रख सकते हैं.

3. आप किसी एक फाइल के अंदर और फाइल नहीं बना सकते, जबकि फोल्डर में आप एक फोल्डर के अंदर कई फोल्डर बना सकते हैं.

4. फाइल के अंदर फोल्डर नहीं आ सकता लेकिन फोल्डर के अंदर फाइल आ सकती है.

What is File Extension and its use in hindi

How to create multiple folders at once from Excel | एक्सेल के द्वारा एक ही क्लिक मे हजारो फोंल्डर कैसे बनाए।

अंत मे,

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको फ़ाइल और फोल्डर के बीच अंतर का भी ज्ञान हो गया होगा।

इसे भी पढे

Difference Between Save and Save as in Hindi
क्या आप जानते है HTTP और HTTPS के बीच क्या प्रमुख अंतर है?
Difference between Mangal Typing and kruti Dev Typing in Hindi
Difference Between Wordpad and Microsoft Word in Hindi
Difference Between Softcopy and Hardcopy [Soft copy और Hard copy मे क्या अंतर है]

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ