Latest Post

4/recent/ticker-posts

Excel-Difference between Graph and Chart in Hindi

ग्राफ और चार्ट के बीच क्या अंतर है


आमतौर पर एक्सेल में ग्राफ और चार्ट एक दूसरे के समान होते हैं, लेकिन वे अलग-अलग होते हैं, ग्राफ ज्यादातर डेटा का एक संख्यात्मक प्रतिनिधित्व होता है क्योंकि यह संख्याओं में परिवर्तन के संबंध को दर्शाता है कि कैसे एक संख्या दूसरे को प्रभावित या बदल रही है, जबकि चार्ट दृश्य प्रतिनिधित्व है जहां श्रेणियां एक-दूसरे से संबंधित हो सकती हैं या नहीं भी हो सकती हैं, यह भी कि जानकारी कैसे प्रदर्शित होती है, ग्राफ़ और चार्ट दोनों में भिन्न होती है।

"सभी ग्राफ़ एक प्रकार के चार्ट होते हैं, लेकिन सभी चार्ट ग्राफ़ नहीं होते हैं।" यह कथन दोनों को बहुत अच्छी तरह से सारांशित करता है और स्पष्ट रूप से परिव्यय करता है कि कौन सा व्यापक है और कौन सा दूसरे का सबसेट है, तो आज की इस पोस्ट में हम ग्राफ और चार्ट के बीच के अंतर को जानेंगे.

Excel-Difference between Graph and Chart in Hindi


ग्राफ क्या है?


ग्राफ मूल रूप से द्वि-आयामी होता है और नीचे की ओर क्षैतिज रेखा (जिसे X-अक्ष कहा जाता है) और ऊपर की ओर लंबवत रेखा (Y-अक्ष कहा जाता है) का उपयोग करके एक रेखा, वक्र, आदि के माध्यम से डेटा के बीच संबंध दिखाता है।  इंग्लिश डिक्शनरी के अनुसार, "एक ग्राफ एक गणितीय आरेख है जो संख्याओं या मापों के दो या दो से अधिक सेटों के बीच संबंध को दर्शाता है।" एक ग्राफ उपयोगकर्ता को दृश्य प्रतिनिधित्व के माध्यम से डेटा में मूल्यों का आसान प्रतिनिधित्व प्राप्त करने की अनुमति देता है। ग्राफ दो प्रकार के होते हैं - बार ग्राफ और लाइन ग्राफ।


 How Many Types Chart in MS Excel its Uses and Advantages


चार्ट क्या है?

चार्ट डेटा के बड़े सेट का एक प्रकार का प्रतिनिधित्व है, जो उपयोगकर्ता को बेहतर तरीके से समझता है, और इसका उपयोग करके मौजूदा डेटा की भविष्यवाणी और वर्तमान डेटा पैटर्न के आधार पर भविष्य के डेटा की भविष्यवाणी करने में मदद करता है। एक चार्ट आरेख या चित्र या आलेख का रूप ले सकता है। डेटासेट को चार्ट का उपयोग करके सूचना के सार्थक प्रदर्शन में बदला जा सकता है।

ग्राफ़ और चार्ट के बीच मुख्य अंतर

ग्राफ़

चार्ट

ग्राफ़ एक प्रकार का चार्ट है जिसका उपयोग डेटा के विभिन्न सेटों के बीच गणितीय संबंध को क्षैतिज (X-अक्ष) और लंबवत (Y-अक्ष) पर प्लॉट करके दिखाने के लिए किया जाता है।

एक चार्ट जानकारी का प्रतिनिधित्व करता है जो स्वयं आरेख, तालिका या ग्राफ़ के रूप में हो सकता है, और इसमें बड़ी जानकारी प्रस्तुत करने के लिए विभिन्न विधियां शामिल हैं।

सभी ग्राफ चार्ट हैं। इसका मतलब यह है कि डेटा प्रदर्शित करने के लिए कोई भी ग्राफ़ किस प्रकार का उपयोग करता है, यह हमेशा चार्ट सबसेट का एक प्रकार होगा।

सभी चार्ट, ग्राफ़ नहीं हैं। इसका मतलब है कि अन्य प्रकार के चार्ट भी हो सकते हैं जो ग्राफ़ नहीं हैं।

ग्राफ़ का उपयोग रॉ डेटा के लिए भी किया जा सकता है और समय की अवधि में डेटा में रुझानों और परिवर्तनों का एक दृश्य प्रतिनिधित्व प्रदान करता है।

डेटा के उन रूपों के लिए आदर्श जिन्हें आसानी से संरचित या सरल और आसानी से समझने योग्य आंकड़ों के छोटे सबसेट में वर्गीकृत किया जा सकता है।

ग्राफ़ विश्लेषण में कच्चे डेटा और सटीक संख्याओं दोनों का उपयोग करते हुए उनके उपयोग को अधिक पाते हैं।

चार्ट व्यावसायिक प्रस्तुतियों में और सर्वेक्षण के परिणाम दिखाने में उनका अतिरिक्त उपयोग पाते हैं। उदाहरण पाई चार्ट व्यावसायिक प्रस्तुतियों में उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय चार्ट हैं।

एक ग्राफ़ उन डेटा के लिए एक आदर्श विकल्प है जो ग्राफ़ पर दर्शाए गए चर के बीच किसी प्रकार की प्रवृत्ति या संबंध को दर्शाता है जैसे - लाइन ग्राफ और बार ग्राफ।

लोकप्रिय चार्ट प्रकार पाई चार्ट, हिस्टोग्राम, लंबवत और ऐतिहासिक हैंबार चार्ट

 

Microsoft Excel Easy Notes for Beginners

अंत में,

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको ग्राफ और चार्ट के बीच में मुख्य अंतर के बारे में जानकारी मिल गई होगी.

Also Read 

How to make a simple Gantt Chart in Excel in HindiHow to Create Pivot Table in ExcelHow to Create Combo Chart in Excel in HindiHow to Create Waterfall Chart in Excel-2016 in HindiHow to create Comparative Chart in Excel in HindiHow to Create a Dashboard in Excel Step by Step in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ