Latest Post

4/recent/ticker-posts

How to use Concatenate Formula in Excel with Examples in Hindi

एक्सेल में Concatenate Function का क्या Use है


एक्सेल में कार्य करते समय अथवा किसी अन्य प्रोग्राम से कॉपी कर लायी गए टेबल में डाटा अलग-अलग कॉलम में होता है जैसे मान लीजिये एक नाम है राम कुमार सिंह, जिसमे राम एक कॉलम में, कुमार दूसरी में तथा सिंह तीसरी कॉलम में लिखा हुआ है लेकिन नाम पूरा एक ही और हमें इस पुरे नाम को एक हो कॉलम में लाना है तो इस प्रकार की कंडीशन में छोटा डाटा होने पर तो हम उसे मैन्युअल रूप से कॉपी पेस्ट कर ला सकते है परन्तु बड़े डाटा पर ऐसा कर पाना अधिक कठिन कार्य है, तो आज की इस पोस्ट में हम Concatenate Formula का use कर डाटा को एक ही column में लाने के तरीके को उदाहरण की सहायता से समझेंगे.



What is Concatenate Formula in Excel


एक्सेल में Concatenate Function Text Category के अंतर्गत आता है इस फंक्शन का उपयोग दो या दो से अधिक Characters, Strings या Numbers को एक साथ जोड़ने के लिए किया जाता है ।

 Concatenate Function Syntax-


CONCATENATE (text1,[text2],....)

text1,[text2],.. [
इस Argument में हम उस text/strings को enter करते है जिन्हे हमें जोड़ना है। text/strings के स्थान पर हम उस cell का reference भी दे सकते है। ] 

Concatenate को अच्छी तरह समझाने के लिए हमने नीचे कुछ उदाहरण लिए है.

उदाहरण-

मान लीजिये हमारे पास कॉलम A और B में First Name और Last Name की एक सूची है और हम कॉलम C में अंतिम नाम के साथ पूरा नाम चाहते हैं, तो हम CONCATENATE फ़ंक्शन का उपयोग निम्न प्रकार से करेंगे। जैसा की स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है.


How to use Concatenate Formula in Excel with Examples in Hindi


Excel Concatenate with Space 


CONCATENATE सेल A2 के टेक्स्ट को सेल B2 में टेक्स्ट के साथ मिलाता है, लेकिन पूरा नाम अधिक पढने और समझने लायक तब होगा जब हम इसमें पहले नाम और अंतिम नाम के बीच एक स्थान (Space) को रखे। तो, उस स्थिति में, हम A2 और B2 में टेक्स्ट मान के बीच में डबल-कोट्स (“ “) लगा देंगे जो एक्सेल में दो टेक्स्ट के बीच में खाली जगह (Space) देने का कार्य करता है। जैसा की नीचे स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है.


How to use Concatenate Formula in Excel with Examples in Hindi


Concatenate With Keeping Date Format In Excel

अब हम एक उदाहरण की सहायता से Concatenate Formula का प्रयोग करते हुए Date को Text के साथ जोड़ेंगे जैसा की नीचे स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है. इसे करने के स्टेप्स नीचे दिए गए है जिन्हें फॉलो करे :-


How to use Concatenate Formula in Excel with Examples in Hindi


1. सबसे पहले एक रिक्त सेल का चयन करें जिसमे आप संयोजन के परिणाम आउटपुट चाहते है, और सूत्र दर्ज करें:-

 =CONCATENATE(TEXT(A2, "ddmmyyyy")," ", B2) 

(A2 वह सेल है जिस तारीख को आप संयोजित करेंगे, और B2 एक और सेल है जिसे आप इसमें जोड़ेंगे )और एंटर कुंजी दबाएं।

2. संयोजन परिणाम सेल का चयन करते रहें, और इसके स्वतः भरण हैंडल को अपनी आवश्यकता के अनुसार श्रेणी में खींचें। और फिर आप देखेंगे कि निर्दिष्ट सेल दिनांक प्रारूप को ध्यान में रखते हुए एक सेल में संयोजित हैं।

स्क्रीनशॉट देखें:-

How to use Concatenate Formula in Excel with Examples in Hindi

नोट : यह सूत्र =CONCATENATE(TEXT(A2, "ddmmyyyy")," ", B2) किसी भी दिनांक प्रारूप की तारीखों को ddmmyyyy  के रूप में दिखाएगा , जैसे कि    । CONCATENATE फ़ंक्शन में अन्य दिनांक प्रारूप को बनाए रखने के लिए, आप “ddmmyyyy” को अपनी आवश्यकता के अनुसार निश्चित दिनांक प्रारूप कोड में बदल सकते हैं। 

यह भी देखेHow to Autofill Dates in Excel Cells (एक्सेल सेल में तिथियों को ऑटोफिल कैसे करें)


 Alternative to Concatenate Formula with & Sign


एक्सेल में Concatenate Function का एक और विकल्प है जिसके द्वारा हम text/strings/numbers को जोड़ सकते है। इसे हम "Ampersand" बोलते है और यह "&" sign द्वारा प्रदर्शित किया जाता है। 

आईये अब इसे भी उदाहरण के द्वारा समझते है:-

ऊपर आपने देखा की हमने Concatenate Function किन सहायता से First Name और Last Name को एक हो सेल में सेट किया, अब यही कार्य हम ऐंपरसेंड (&) के द्वारा भी कर सकते है इसके लिए हमें First Name तथा Last Name सेल्स के बीच ऐंपरसेंड (&) का प्रयोग करना होगा जैसा की स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है. 


How to use Concatenate Formula in Excel with Examples in Hindi




2 Simple Ways to Highlight Blank Cells in Excel

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ