Latest Post

6/recent/ticker-posts

Savings Bank और Current Bank Account के बीच में क्या अंतर है?

वर्तमान समय में शायद हो कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसका बैंक अकाउंट न हो आज के समय में बैंक में अकाउंट होना हर व्यक्ति की अहम जरूरत बन चुका है. वेतनभोगी कर्मचारी से लेकर किसान और गृहणियों व स्टूडेंट से लेकर कारोबारियों तक को बैंक अकाउंट की जरूरत रहती ही है. प्रत्येक बैंक में दो तरह के खाते खोले जाते हैं- सेविंग्स अकाउंट और करंट अकाउंट. दोनों ही अकाउंट का इस्तेमाल रूपये को जमा करने तथा निकालने  एवं अन्य सभी प्रकार के ट्रांजेक्शन करने के लिए किया जाता है लेकिन ये दोनों एक दूसरे से समान नहीं हैं. इन दोनों अकाउंट के मध्य में काफी अंतर है.

 Savings Bank और Current Bank Account के बीच में  अंतर 


इस अंतर को 6 प्वॉइंट में समझ सकते है जो इस प्रकार है

Savings Bank और Current Bank Account के बीच में क्या अंतर है?


1. किसी भी बैंक में सेविंग्स अकाउंट एक डिपॉजिट अकाउंट होता है, जो खाताधारक को एक निश्चित सीमा तक ट्रांजेक्शन करने की अनुमति देता है, जबकि करंट बैंक अकाउंट डेली ट्रांजेक्शन के लिए होता है इसमें किसी प्रकार की कोई ट्रांजेक्शन की सीमा नहीं होती है .


2. बैंक में सेविंग्स अकाउंट सैलरी पाने वाले कर्मचारी या बचत करने के उद्देश्य से कोई भी व्यक्ति खोल सकता  है. इसे नाबालिग के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है. वहीं करंट बैंक अकाउंट को केवल बिजनेस करने के उद्देश्य से खोला जाता है.


3. सेविंग्स बैंक अकाउंट में कस्टमर्स को कुछ ब्याज भी मिलता है जबकि कंरट अकाउंट पर कोई भी ब्याज नहीं दिया जाता है.


4. सेविंग्स अकाउंट में आप केवल उतना ही पैसा निकाल सकते हैं, जितना की आपके अकाउंट में है. जबकि करंट बैंक अकाउंट में यह सुविधा मिलती है की आप इसमें मौजूद बैलेंस से ज्यादा भी निकल सकते हैं. इसे बैंक ओवरड्राफ्ट की सुविधा कहा जाता हैं.


5. सेविंग्स अकाउंट की तरह ही करंट बैंक अकाउंट में भी मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य होता है. लेकिन करंट अकाउंट का मिनिमम बैलेंस, सेविंग्स अकाउंट की तुलना में थोड़ा ज्यादा होता है.


6. सेविंग्स बैंक अकाउंट से महीने में किए जाने वाले ट्रांजेक्शन के लिए आमतौर पर एक सीमा होती है. आप एक तय नंबर से ज्यादा ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते हैं. जबकि करंट अकाउंट के लिए ऐसी कोई ​सीमा तय नहीं  है.

अन्त में 

आशा है की आपको पूरी पोस्ट पढने के बाद Saving और Current Bank Account के बीच अंतर समझ में आ गया होगा, अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो पूछ सकते है और जल्द ही हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देगी. 

यह भी पढ़े

GST क्या है, जीएसटी पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करे

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां