क्या आप जानते है रेल की पटरी पर लिखे W/L और सी/फा का मतलब क्या हैं?

 

Indian railway: आज ट्रेन से करोड़ों लोग सफर करते हैं. लेकिन भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य हैं. जिनके बारे में बहुत से लोग आज भी नहीं जानतेजैसा कि, आपने कभी देखा होगा कि रेलवे स्टेशन के आसपास एक आदमी अपने हाथ में टॉर्च लेकर हरे रंग की रोशनी दिखता है. अब इसके बारे में भी काफी कम लोगों को पता होगा कि आखिर क्या है दरअसल इस गार्ड का नाम भोलू है और इसे भारतीय रेलवे का मैस्कॉट के रूप में देखा जाता है.


दरअसल, भारतीय रेलवे के 150 साल पूरे होने पर इसको बदला गया था और साल 2003 में इंडियन रेलवे ने इसे अपना मैच कोर्ट के रूप में पसंद किया था लेकिन एक और मजेदार तथ्य इसी से जुड़ा है आपने रेलवे ट्रैक के किनारे लगे सी/फा और W/F बोर्ड जरूर देखे होंगे पर आखिर आपने कभी सोचा कि इसका मतलब क्या होता है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं.


wl meaning in railway in hindi,


वर्तमान समय में भारतीय रेलवे (Indian railway) के बहुत सारे काम संकेतों के माध्यम से किए जाते हैं. इसीलिए कई जगह साइन बोर्ड भी लगाए गए हैं. जिनमे काफी महत्वपूर्ण जानकारियां छिपी होती हैं. जिसकी वजह से ड्राइवर को संकेत मिलता रहता है, हम सफर के दौरान देखते भी हैं.

लेकिन कभी उनके बारे में जानने की कोशिश नहीं करते हैं ऐसा ही एक साइन बोर्ड होता है. सी/फा और W/F जिसे पीले रंग के साथ जोड़ा जाता है क्योंकि यह दूर से ही नजर आ जाता है. लेकिन अफसोस की बात यह है कि सफर तो सभी करते हैं पर इसके बारे में बेहद कम लोगों को ही जानकारी होती है. खैर इसका मतलब सिटी बजाना होता है.


क्यों लगा होता है सी/फा और W/F बोर्ड ?


हिंदी में इसे सी/फा और इंग्लिश में W/F बोर्ड के नाम से जानते हैं. यह ट्रेन चालक को इस बात का संकेत देता है कि, आगे मानव रहित फाटक यानी कि लोगों के आवागमन का फाटक है. इस संकेत के माध्यम से ड्राइवर ट्रेन की सीटी बजाता है और फाटक को पार करता है.

हालांकि, इस तरह के बोर्ड को फटाक से करीब 250 मीटर पहले ही लगा दिया जाता है. ठीक इसी तरह पुल आने पर भी ड्राइवर को एक संकेत W/B मिलता है और ड्राइवर ट्रेन की सीटी बजाते हुए पुल को पार करता है.


Who Crated World’s First Password | जाने दुनिया का पहला Password कब और किसने बनाया?
जाने क्या वजह है कीबोर्ड के बटन एक सीरीज में नहीं होते |Why keys on the keyboard are not in order

अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको रेल की पटरी पर लिखे W/L और सी/फा का मतलब समझ मे आ गया होगा।


इसे भी पढे

जाने नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर कब और कैसे आई?
क्या आपको पता है Debit और Credit Card पर लिखे CVV और CVC नंबर का क्या Use है?
जाने ATM Card पर लिखे 16 डिजिट के नंबर मे बैंक की क्‍या जानकारी छिपी होती है?
क्या आप जानते है की मोबाइल (Mobile) को हिंदी में क्या बोलते है? अगर नहीं तो आज जान जाएँ?
Cheque को हिंदी में क्या कहा जाता हैं? अच्छे-अच्छे जवाब देने में हो गए फेल लेकिन आप जान ले?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ