क्या आपको Train के टिकट पर लिखे ‘WL’ ‘RAC’, 'CNF' और ‘GNWL’ का मतलब पता है?

 

भारतीय रेलवेदेश में भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या काफी अधिक है। लोग सस्ता और आरामदायक सफर करने के लिए रेलवे को पसंद करते हैं। आपने रेलवे टिकट का रिज़र्वेशन करने पर मिले टिकट को गौर से देखा होगा तो टिकट में सीट को लेकर कई कोड में लिखे शब्द मिलते हैं।

जिनमे WL, CNF, RAC, RLWL और PQWL शामिल हैं। क्या आपने कभी ध्यान दिया कि इन कोड शब्दों का अर्थ क्या है। लोग कंफर्म और वेटिंग का मतलब तो समझ जाते हैं लेकिन इसके बाद भी कई सारे कोड हैं जिनके बारे में जानना मुश्किल हो जाता है। तो आइए आज की इस पोस्ट मे हम इन सभी के बारे में विस्तार से जानते हैं।


Train के टिकट पर लिखे ‘WL’ ‘RAC’, 'CNF' और ‘GNWL’ का  मतलब 



indian rail ticket print cnf rac meaning in hindi


1. प्रतीक्षा सूची (Waiting List)

भारतीय रेलवे में WL को वेटिंग लिस्ट कहा जाता है. जिन टिकटों में WL लिखा होता है उनका मतलब है कि आपका टिकट अभी तक कन्फर्म नहीं हुआ है लेकिन इन टिकटों के कन्फर्म होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। अगर आपके टिकट पर WL 10 लिखा है तो इसका मतलब है कि अगर 10 लोग अपना टिकट कैंसिल करते हैं तो इस स्थिति में टिकट कन्फर्म हो जाएगा और आपको सीट मुहैया करा दी जाएगी।


2. कंफर्म (CNF)

अगर आपका टिकट कन्फर्म है तो आपके टिकट पर CNF लिखा होता है। ऐसे में आपको सीट नंबर और बर्थ नंबर भी आवंटित हो जाता है। कई बार टिकट पर सीएनएफ तो लिखा होता है लेकिन बर्थ नंबर और सीट नंबर अलॉट नहीं होता। ऐसे में आपका टिकट कन्फर्म है. चार्ट तैयार होने के बाद आपको सीट नंबर और बर्थ नंबर आवंटित किया जाता है।


3. GNWL

ये जनरल टिकट होता है, यदि आपका टिकट वेटिंग होता है, तो किसी और का टिकट रद्द होने पर वो सीट आपको दे दी जाएगी। 


4. रिजवेशन अगेंस्ट कैंसल (RAC)

जिन टिकटों पर RAC कोड होता है, उनका मतलब है कि आपको अपनी सीट किसी और के साथ साझा करनी होगी। ऐसे में एक सीट पर दो लोगों को सफर करना पड़ता है. यदि आरएसी टिकट वाला व्यक्ति अपना टिकट रद्द कर देता है, तो इस स्थिति में आपका टिकट कन्फर्म हो सकता है और आप उस पर अकेले यात्रा कर सकते हैं।


5. रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट (RLWL)

जिन टिकटों में RLWL दर्ज होता है उसका मतलब है रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट। ये टिकट ट्रेन के शुरुआती और अंतिम स्टेशनों के बीच पड़ने वाले स्टेशनों से जारी किए जाते हैं। अगर यह टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो भविष्य में इसके कन्फर्म होने की संभावना बहुत कम है।


6. TQWL- 

जब तत्काल टिकिट बुक किया जाता है तब ये टिकिट (Tatkal Quota Waiting Ticket) दिया जाता है। इसमें कन्फर्म होने के चांस होते हैं।


7. पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट(PQWL)

PQWL चिह्नित टिकट पूल्ड कोटा प्रतीक्षा सूची के लिए हैं। जब कोई ट्रेन लंबी दूरी की ट्रेन होती है और कोई यात्री उस ट्रेन में कम दूरी (बीच में पड़ने वाले दो स्टेशन) की यात्रा करता है, तो यह PQWL कोड उन टिकटों में दर्ज किया जाता है। RLWL की तरह इन टिकटों के कन्फर्म होने की संभावना भी बहुत कम है।


8. NOSB- 

नो सीट बर्थ टिकट! ये टिकट का एक टाइप होता है, ये टिकट 12 साल तक के बच्चे को आधे टिकट पर यात्रा करने की अनुमति देता है, हालांकि इसमें सीट नहीं मिलती है। 


 क्या आप जानते है रेल की पटरी पर लिखे W/L और सी/फा का मतलब क्या हैं?


जाने नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर कब और कैसे आई?


अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आप रेल टिकट पर अंकित ‘WL’ ‘RAC’,’CNF’  और ‘GNWL’ का क्या मतलब होता है?

इसे भी पढे

क्या आपको पता है Debit और Credit Card पर लिखे CVV और CVC नंबर का क्या Use है?
जाने ATM Card पर लिखे 16 डिजिट के नंबर मे बैंक की क्‍या जानकारी छिपी होती है?
जाने भारत के 5 Google Boy कौन है, जिनका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज है?
Cheque को हिंदी में क्या कहा जाता हैं? अच्छे-अच्छे जवाब देने में हो गए फेल लेकिन आप जान ले?
क्या अपको पता है- CV (Curriculum Vitae) क्या होती है? जॉब मे सबसे पहले इसे क्यो मांगा जाता है?
जाने UPI द्वारा एक दिन में अधिकतम कितना पैसा आप कर सकते है ट्रांसफर | UPI Transaction Limit Per Day in India

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ