Latest Post

4/recent/ticker-posts

How to Apply Family ID UP Registration | फैमिली आईडी – रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

 Family ID UP Registration Process


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश राज्य में सभी परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लक्ष्य को सक्षम करने के लिए परिवार आईडी योजना लागू कर दी है। 

इस फैमिली आईडी के तहत, सरकार राज्य में प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान जारी करेगी, राज्य की परिवार इकाइयों का एक लाइव व्यापक डेटाबेस स्थापित करेगी जिसका उपयोग राज्य में प्रत्येक पात्र घर को लाभ के सक्रिय वितरण को सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है।


How to Apply Family ID UP Registration


वर्तमान में, राज्य में लगभग 3.6 करोड़ परिवार और 15 करोड़ आधार प्रमाणित राशन कार्ड धारक उपलब्ध हैं। उनका राशन कार्ड नंबर उनका परिवार आईडी होगा और वे पंजीकरण पोर्टल का उपयोग करके इसकी जांच कर सकते हैं। यह पोर्टल उन परिवारों को 12 अंकों की विशिष्ट परिवार आईडी प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है जो राशन कार्ड धारक नहीं हैं, यहां वे स्वयं को और अपने परिवार के सदस्यों को पोर्टल पर जोड़कर आवेदन कर सकते हैं।

फैमिली आईडी सरकार से लाभ प्राप्त करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली निर्माण साबित हो सकता है, पर वर्तमान में, नामांकन स्वैच्छिक हैं। फैमिली आईडी लाभार्थी पहचान के माध्यम से योजनाओं और सेवाओं के सक्रिय वितरण को सक्षम करेगा और नागरिकों की सरकारी प्रणालियों तक पहुंच में सुधार करेगा। फैमिली आईडी योजना राज्य में सभी परिवारों की एक व्यापक दृश्यता प्रदान करेगी जो बदले में उन व्यक्तियों को योजनाएं/सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगी जो पात्र हैं लेकिन लाभ से बाहर हैं।


प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT)


उत्तर प्रदेश सरकार ने कई पहल की हैं, जिसके तहत डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) का उपयोग करके सीधे लाभार्थी के बैंक खातों में धनराशि स्थानांतरित की गई है। वर्तमान में, उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए 30 विभागों की 168 डीबीटी योजनाएं उपलब्ध हैं जिनमें छात्रवृत्ति, पेंशन, श्रमिकों को लाभ, सम्मान निधि/किसानों को सब्सिडी, कन्या सुमंगला योजना, किसानों द्वारा खाद्यान्न की खरीद, कौशल विकास, रोजगार संगम, प्रेरणा शामिल हैं।

यूआईडीएआई, भारत सरकार के निर्देशों के अनुपालन में, उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों ने आधार संख्या की सीडिंग शुरू कर दी है। उनके लाभार्थी डेटाबेस में। तकनीकी सुधार और आधार के उपयोग के कारण, फर्जी और फर्जी लाभार्थियों की पहचान की गई है और उन्हें सिस्टम से बाहर कर दिया गया है ताकि वे अपने लाभार्थियों को धन भेजते समय बड़ी बचत कर सकें। 

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) प्रणाली उत्तर प्रदेश सरकार को दक्षता, पारदर्शिता और अधिक जवाबदेही के साथ कम समय में वास्तव में लाभार्थियों के बैंक खातों में धनराशि स्थानांतरित करने की अनुमति देती है।


Family ID UP Registration Documents

 

1. परिवार रजिस्ट्रेशन हेतु परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

2. परिवार रजिस्‍ट्रेशन हेतु सभी सदस्‍यों का मोबाइल ओ0टी0पी0 के माध्‍यम से e-KYC किया जाना अनिवार्य है, जिसके लिये सभी सदस्‍यों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिये।


How to Apply Family ID UP Registration


3. ऐसे परिवार जिनके पास राशन कार्ड उपलब्‍ध है, उनकी राशन कार्ड संख्‍या ही फैमिली आई0डी0 होगी तथा उनको फैमिली आई0डी0 बनवाने की आवश्‍यकता नहीं है। उनके द्वारा रजिस्ट्रेशन के उपरान्त आधार संख्या डालकर फैमिली आई0डी0 डाउनलोड/प्रिन्ट की जा सकती है।

4. ऐसे व्‍यक्ति जो पहले से ही किसी परिवार में जुड़े हुये हैं, उन्‍हें किसी अन्‍य परिवार में नहीं जोड़ा जा सकता है।

5. रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया में समस्‍त आवश्‍यक जानकारी पूर्णत: सही भरें, जिससे कि सत्‍यापन आसानी से किया जा सके।

6. फैमिली आई0डी0 की अद्यतन स्थिति को 15 अंकों के एप्‍लीकेशन नंबर को Track Application Status में डालकर देखा जा सकता है।


How to Apply Family ID UP Registration



  अक्सर पूछे जाने वाले सवाल ?


1. फैमिली आईडी यूपी क्या है?

कार्यक्रम के तहत, परिवार इकाइयों को 12 अंकों की परिवार आईडी प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके आधार पर परिवार के विभिन्न व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पहचाना जाएगा

2. फैमिली आईडी क्या है?

फैमिली आईडी एक परिवार के लिए 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है, जिसमें परिवार और उसके सदस्यों का विवरण होगा।

3. फैमिली आईडी क्यों जरूरी है?

पारिवारिक आईडी डेटाबेस पात्रता निर्धारित करने और लापता लाभार्थियों को लाभ प्रदान करने के लिए पारिवारिक विशेषताओं के केंद्रीय भंडार के रूप में भी कार्य करता है। फैमिली आईडी राज्य में रहने वाले परिवारों का एक व्यापक, सटीक और प्रमाणित डेटाबेस होगा, जिसका उपयोग राज्य भर में सक्रिय योजना और सेवा वितरण के लिए विभिन्न विभागों द्वारा किया जा सकता है।

4. क्या फैमिली आईडी अनिवार्य है?

नहीं, परिवार आईडी स्वैच्छिक है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने वाले या लाभ उठाने का इरादा रखने वाले परिवारों को पंजीकरण कराना चाहिए। अन्य परिवार आईडी का विकल्प भी चुन सकते हैं

5. यदि मेरे पास पहले से ही राशन कार्ड है तो परिवार पहचान पत्र कैसे प्राप्त करें?

यदि आप राशन कार्ड धारक हैं, तो आप पंजीकरण और आधार प्रमाणीकरण के बाद अपनी परिवार आईडी डाउनलोड कर सकते हैं।

6. अगर मेरे पास राशन कार्ड नहीं है तो परिवार पहचान पत्र कैसे प्राप्त करें?

यदि आप राशन कार्ड धारक नहीं हैं, तो आपको पंजीकरण कराना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। फिजिकल वेरिफिकेशन के बाद फैमिली आईडी डाउनलोड कर सकते हैं।

7. यदि मैं एकल सदस्य हूं तो क्या मैं परिवार आईडी के लिए आवेदन कर सकता हूं?

हां, आप परिवार आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

8. मैं फैमिली आईडी में कैसे नामांकन कर सकता हूं?

नामांकन 2 चैनलों के माध्यम से किया जा सकता है: 1. स्व पंजीकरण- मोबाइल/डेस्कटॉप के माध्यम से 2. सहायता- सीएससी/ऑपरेटरों के माध्यम से

9. अगर मुझे अपना राशन कार्ड नंबर याद नहीं है तो परिवार आईडी कैसे प्राप्त करें?

आप राशन कार्ड में मौजूद परिवार के किसी भी सदस्य के मोबाइल नंबर और आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से पंजीकरण के बाद अपनी परिवार आईडी डाउनलोड कर सकते हैं।

10. फैमिली आईडी के लिए कैसे रजिस्टर करें?

पंजीकरण के लिए इन चरणों का पालन करें: 1. पंजीकरण पर क्लिक करें 2. अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें 3. ओटीपी और कैप्चा दर्ज करें 4. जमा करें

 11. फैमिली आईडी मे कैसे लॉगिन करें?

लॉगिन के लिए इन चरणों का पालन करें: 1. लॉगिन पर क्लिक करें 2. पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें 3. ओटीपी और कैप्चा दर्ज करें 4. सबमिट करें

 12. क्या मुझे कोई दस्तावेज़ अपलोड करने की आवश्यकता है?

 नहीं, आपको कोई दस्तावेज़ अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है।

 13. अगर मेरा आधार से जुड़ा नंबर सक्रिय नहीं है तो क्या होगा

आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए आपको नजदीकी आधार केंद्र या डाकघर जाना होगा।  

14. क्या मेरे द्वारा अपने परिवार में जोड़े जा सकने वाले सदस्यों की अधिकतम संख्या की कोई सीमा है?

नहीं, एक परिवार में सदस्यों की अधिकतम संख्या की कोई सीमा नहीं है।

अंत मे,

आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी मे रजिस्ट्रेशन करना आ गया होगा।


इसे भी पढे  


What is UPPSC OTR Registration in Hindi| UPPSC OTR Registration क्या है, कैसे करे और इसके लाभ क्या है?

Shorthand (Steno) क्या होती है तथा Steno Hindi Typing Exam किस Font में लिया जाता है

10 Free Govt Exam Preparation Hindi Typing Software for Windows PC

5 Tips for increasing English Computer Typing Speed | टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के 5 बेहतरीन टिप्स

What is UPSSSC PET, Eligibility, Syllabus and how to apply Online Registration

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ