COMPUTER HANGS DURING WINDOWS START-UP [विंडो लोड होते समय रुक जाना]

COMPUTER HANGS DURING WINDOWS START-UP


वैसे तो कंप्यूटर में बहुत सी समस्या आती है। जिनमे से एक मुख्य प्रॉब्लम यह है की जब हम Desktop या Laptop में Windows को Install करते है तो कंप्यूटर में विंडोज लोड होते समय वही पर रुक जाता है अर्थात आगे नहीं बढ़ता है। यह समस्या किन कारणों से आती है और इसको कैसे सही करेंगे। इसे हम जानेंगे आज की पोस्ट में तो पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े तथा इन सभी कारणों को सही कर दोबारा Windows को लोड करे और मुझे आशा है की Windows Proper रूप से लोड हो जाएगी. 



COMPUTER HANGS DURING WINDOWS START-UP


Windows न लोड होने के कारण 


1.      कंप्यूटर में या तो वायरस है या विंडोज की बूटेबल फाइल खराब हो चुकी है.

2.      कंप्यूटर की RAM सही नहीं है अथवा RAM स्लॉट में दो अलग अलग RAM लगी है उनका  सही से कॉन्फिग नहीं होना. 

3.      हार्ड डिस्क ड्राइव की मीडिया का स्लो काम करना।

4.      हार्ड डिस्क में बेड सेक्टर का होना।

5.      हार्ड डिस्क का मदरबोर्ड में सही से जुड़ा न होना।

6.      सीपीयू का ज्यादा गर्म होना या सीपीयू खराब होना

7.      एस०एम०पीएस० के खराब होने पर भी यह समस्या होती है।

समस्या का समाधान [Solution]


1.      कंप्यूटर में अगर वायरस है तो उसे किसी अच्छे एंटी वायरस सॉफ्टवेयर से स्कैन करे।

२-      यदि विंडोस की फाइल ख़राब है तो विंडोज को रिपेयर करे या दूसरी विंडो इनस्टॉल करे।

3-      RAM को स्लॉट से निकाले और फिर से लगाये, यदि RAM के पिन गंदे है तो रबर से अच्छे से  साफ़ करके दुबारा लगाये तथा कंप्यूटर में दो RAM लगी है तो कोई एक RAM ख़राब हो सकती    है। उसको बदल दे।

4-      हार्ड डिस्क की मीडिया के स्लो हो जाने पर। हार्ड डिस्क को बदल कर दूसरी लगाये। यदि हार्ड डिस्क में Bad Sector है तो उसे स्कैन करे या बदले।

5-      यह देखे हार्ड डिस्क ड्राइव को मदरबोर्ड से जोड़ने वाली SATA या IDE (ATA) केबल सही है। उसको निकल कर दुबारा लगाये नहीं तो बदल कर देखे।

6.      प्रोसेसर यदि ज्यादा गरम होगा तो कंप्यूटर हैंग हो जाते है। इसके लिए सीपीयू फैन को चेक करे की वह चल रहा है या वह ढीला तो नहीं है अगर सही है तो सीपीयू ख़राब है दूसरा प्रोसेसर लगाये।

7.      पावर सप्लाई के सही से सप्लाई न देने पर भी कंप्यूटर स्लो या हैंग होते है इसलिए एसएमपीएसको चेक करे या बदल कर देखे।


अंत में 
आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की विंडो न लोड होने के क्या कारण है तथा उसे कैसे सही करे. मेरी website को Subscribe अवश्य करे ताकि मेरी आने वाली सभी पोस्ट की जानकारी आपके Email पर पहुचती रहे. 
यह भी जाने 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ