Latest Post

4/recent/ticker-posts

What is Bookmark in Ms Word and its use in Hindi

Bookmark- जैसा की नाम से प्रतीत होता है की एक ऐसा चिन्ह जिसे बुक में लगाया जाए ताकि जब भी बुक में हमें उस लगाए गए पेज पर पहुचना हो तो हम आसानी से इस लगाए गए चिन्ह की सहायता से पहुच सके बुकमार्क कहलाता है जैसे - मान लीजिये आप कोई किताब पढ़ रहे हैं और बीच में आपको किसी काम से उसे छोड़कर जाना पड़े तो आप क्या करते हैं? आप जिस भी पेज पर होते है उस पेज को मोड़ देते है या उसमे पेन और कागज का टुकड़ा या कोई अन्य वस्तु रख देते है, ताकि जब भी आप वापस लौटें तो आप किस पेज पर थे ये खोजने के लिए आपको ज्यादा मशक्क्त न करनी पड़े और आप आसानी से उस पेज पर पहुच सके, तो आज की इस पोस्ट में हम पढेंगे की बुकमार्क क्या होता है तथा Ms Word में इसका प्रयोग कैसे किया जाता है?


बुकमार्क क्या है? (What is Bookmark)

 

Bookmark की आवश्यकता उस फाइल में होती है जिसमे काफी सारे पेज होते है, और हमें उस फाइल में किसी विशेष पेज पर जाना होता है तो हम उस पेज पर कोई मार्क लगा देते है, ताकि उस लगाए गए मार्क की सहायता से हम उस पेज पर आसानी से पहुच सके जैसे - मान लीजिये आप कोई किताब पढ़ रहे हैं और बीच में आपको किसी काम से उसे छोड़कर जाना पड़े तो आप क्या करते हैं? आप जिस भी पेज पर होते है आप उस पेज को मोड़ देते है या उसमे पेन और कागज का टुकड़ा या कोई अन्य वस्तु रख देते है, ताकि जब भी आप वापस लौटें तो आप किस पेज पर थे ये खोजने के लिए आपको ज्यादा मशक्क्त न करनी पड़े और आप आसानी से उस पेज पर पहुच सके. 

   Also Read - What is Signature Line and its Use in Ms Word and Excel in Hindi


बुकमार्क कैसे लगाए? (How to Add Bookmark in Word File)

 

ऊपर की पोस्ट पढने के बाद आप ये तो समझ ही गए होंगे कि बुकमार्क क्या है और एमएस वर्ड में उसका क्या उपयोग है। लेकिन अब आप सोंच रहे होंगे कि बुकमार्क किसी पेज पर लगाया कैसे जाता है? एमएस वर्ड में बुकमार्क लगाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है जिसे आप कुछ चरणों में ही पूरा कर सकते हैं जो इस प्रकार से है :-

1.  सबसे पहले तो आप आपनी फाइल में जिस भी पेज या पैराग्राफ पर बुकमार्क लगाना चाहते है उसे सेलेक्ट करें।

2.  इसके बाद Insert Tab के अंतर्गत दिए गए Links Group से Bookmark option पर क्लिक करे.

3. Bookmark पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर बुकमार्क नामक एक बॉक्स खुलकर स्क्रीन पर दिखाई देता है.

4. जिसमे हम सेलेक्ट किये गए पैराग्राफ को किसी भी नाम से Add कर मार्क लगा सकते है ताकि बाद में जब भी आप इस पैराग्राफ या पेज को खोजना चाहें तो इसी Add किये गए नाम द्वारा आसानी से इसे खोज सकें।


What is Bookmark in Ms Word and its use in Hindi


5.  बुकमार्क को नाम देने के बाद अब आप Add पर क्लीक करें और आपका बुकमार्क तैयार है।

6. अब आप जब भी उस लगाए गए पैराग्राफ या पेज पर जाना चाहते है तो फिर से बुकमार्क आप्शन पर क्लिक करे, तथा इस बुकमार्क बॉक्स में उन सभी मार्क किये गए नामो की लिस्ट दिखाई देगी, और आप जिस भी पैराग्राफ या पेज पर जाना चाहते ही तो उस पैराग्राफ को मार्क किये गए बुकमार्क को सेलेक्ट करे तथा बॉक्स में दिए गए Go to आप्शन पर क्लिक कर फाइल में आसानी से उस पैराग्राफ पर जा सकते है. 


What is Bookmark in Ms Word and its use in Hindi

इस प्रकार से आप किसी भी पेज या पैराग्राफ पर बुकमार्क लगा सकते है. आये अब समझते है की बुकमार्क को फाइल से हटाया कैसे जाए.

 Also read - How to Insert a Checkbox in Word in Hindi


बुकमार्क हटाएँ कैसे? (How to Remove Bookmark in Word File)

 

1. अब आपको अपनी वर्ड फाइल में से किसी भी बुकमार्क को हटाने के लिए फिर से Insert > Bookmark में जाना होगा जिसके बाद नाम या लोकेशन के हिसाब से आपके सारे बुकमार्क की एक लिस्ट खुल जाएगी।


What is Bookmark in Ms Word and its use in Hindi


2. इसमे से आप जिस भी बुकमार्क को हटाना चाहें उसे सेलेक्ट कर Delete ऑप्शन को क्लिक करे जिसके बाद वो बुकमार्क वहां से हट जाएगा।

 

How to Insert, Use Symbols and Special Characters in MS Word in Hindi - New!

How to Print Word Document with Background Color


अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको Ms Word में बुकमार्क क्या है तथा इसका क्या प्रयोग है इत्यादि सवालो की जानकारी हो गई होगी.


Also Read 

How to Set Different Headers on Different Pages in MS Word

How to Set Page Measurements in MS Word

How to Use Theme and Style option in Microsoft Word in Hindi - New!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ