Latest Post

6/recent/ticker-posts

How to Set Page Measurements in MS Word


Ms Word पर कार्य करते समय हमें पेज की मार्जिन को अक्सर set करना होता है यह बहुत जरूरी है खासकर जब हमें किसी लैटर का प्रिंट लैटर पैड पर या स्टाम्प पर लेना होता है तो मार्जिन को set करना अति आवश्यक होता है बिना मार्जिन set किये हुए अगर हम प्रिंट देते है तो हमारा लैटर पैड ख़राब भी सकता है क्योकि लैटर पैड पर प्रिंट देते समय हमें मार्जिन का विशेष ध्यान देना होता है. और अगर आपको नहीं पता है की लैटर पैड पर उपर से कितना मार्जिन छोड़ना है तो इसके लिए आपको एक स्केल के जरूरत होती है जिससे आप आसानी से टॉप मार्जिन को इंच में नाप कर छोड़ सकते है लेकिन कई बार जब हम मार्जिन को सेट करने के लिए पेज सेटअप टैब के अंतर्गत मार्जिन आप्शन पर क्लिक करते है तो वहा मेज़रमेंट इंच में न होकर  सेंटीमीटर या मिलीमीटर में होता है जिसे सेट कर पाना अत्यधिक मुश्किल नजर आता है तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की कैसे हम Ms Word में Page के Measurement को Centimetre या Millimetre से Inches में Set कर सकते है?


How to Set Page Measurement in MS word

इसे हम कुछ चरणों के माध्यम से जानेंगे जो इस प्रकार है :-

चरण 1सबसे पहले होम टैब के उपर दिए ऑफिस बटन पर क्लिक करे तथा इसमें नीचे की ओर दिए गए Word Option पर क्लिक करे . जैसा की स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है.


How to Set Page Measurements in MS Word


चरण 2Word Option में दिए गए Advance Option के अंतर्गत दिए Display Option को ध्यान से देखे तथा इसमें नीचे की ओर दिए गए Show Measurement Units of के सामने दिए गए ड्राप डाउन

बॉक्स को टिक कर Centimetre, Millimetre या Inches में Measurement को set कर सकते है. जैसा की स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है. 

How to Set Page Measurements in MS Word


Difference Between Save and Save as in Hindi

Difference Between Softcopy and Hardcopy [Soft copy और Hard copy मे क्या अंतर है]

Find, Replace and Go To option use in Ms Word


अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको Ms Word में Page Margin का Measurement set करना आ गया होगा. अगर Ms Word से सम्बंधित कोई और सवाल हो तो कमेंट्स के माध्यम से पूछ सकते है.


How to Insert a Checkbox in Word in Hindi - New!

How to Print Word Document with Background Color - New!

How to Set Different Headers on Different Pages in MS Word

How to Set Page Setup in Ms Word

How to Use Watermarks in a Microsoft Word Document

How to create table in ms word and its formatting with example


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां