Latest Post

6/recent/ticker-posts

PHOTOSHOP FILE MENU NOTES IN HINDI WITH SHORTCUT KEYS


आज की इस पोस्ट में हम Photoshop के बारे में जानेंगे की Photoshop  क्या है photoshop का क्या use है तथा photoshop के  Menu Bars  के सभी options  का use इससे पहले की Post  में आप Photoshop के Tools  का use  जान चुके है और अब पढ़िए photoshop  के मेनू बार के बारे में।  

Photoshop क्या है और इसका क्या प्रयोग है

यह एक इमेज एडिटिंग Software हैं जिसका निर्माण Adobe कंपनी ने 1988 में किया था Photoshop program में स्कैन की गई इमेज, डिजिटल कैमरे द्वारा ली गई इमेज तथा इन्टरनेट के द्वारा डाउनलोड की गई images का प्रयोग किया जाता है.

photoshop file menu image


फोटोशॉप की क्या -क्या  विशेषताएं है 

  1. इस Software बनाई गई फाइलों को हम आसानी से वेब पेज में डाल सकते है.
  2. हिस्ट्री पैलेट के द्वारा हम पुराने कार्य की सूची को इस Plate के माध्यम से इमेज को पुरानी स्थिति में वापस ला सकते हैं|
  3. इस Software में इमेज को सेलेक्ट करने के लिए बहुत से Tools हैं जिनके द्वारा हम इमेज के अलग-अलग भाग को सिलेक्ट कर सकते है और उन भागो में मनवांछित color तथा effects डाल सकते है.
  4. इस software के माध्यम से हम इमेज के size को आसानी से बदला सकते है तथा इमेज को रोटेट भी कर सकते है।
  5. इस Software में इमेज पर कार्य आसानी से करने के लिए लेयर प्लेट का use दिया गया है जिसकी help से हम इमेज को अलग-अलग हिस्सों में बाँट कर उस पर कार्य कर सकते हैं.
  6. इस Software में बनाई गई File को अलग अलग एक्सटेंशन से सेव किया जा सकता है जैसे Bitmap, GIF, JPG, PNG, PDF etc.

PHOTOSHOP File Menu 

New (Ctrl+N)

इस ऑप्शन के द्वारा हम नई Photoshop File बनाने का कार्य करते है।

Open (Ctrl+O)

इस option के द्वारा हम Photoshop के अंदर पहले से बनी कोई भी Image या फिर कोई भी File Open कर सकते हैं.

Browse (Shift+Ctrl+O)

Browse option की मदद से हम Photoshop के अंदर Browser को Open करके देख सकते हैं कि हमारे पास Folder मे कितनी Picture पड़ी है।

Open As (Alt+Ctrl+O)

Open as option की सह्यता से हम वो Files देख सकते हैं जिन पर हमने थोड़ी देर पहले कार्य किया था।

Open Recent

इस option के द्वारा हम उन Files को Open कर सकते है जिन पर हमने हाल मे हो कार्य किया है।

Close (Ctrl+W)

इस option के द्वारा हम Photoshop मे खुली हुई Files को close कर सकते हैं।

Save (Ctrl+S)

इस Option की help से हम Photoshop Program मे बनाई गई File को सुरक्षित रख सकते हैं।

Save As(Shift+ctrl+S)

Save As Option के द्वारा हम उस File का नाम Change कर सकते हैं जो हमने पहले से Save कर रखी थी।

Save For Web (Alt+Shift+Ctrl+S)

इस Option को use करने के लिए आपको Tools के अंदर जाना पड़ेगा। सबसे पहले इसके लिए आपको कोई Image Open करनी है और उसको Unlocked करना है। अब आपको Slice Tool पर जाना है उसके बाद आपको Image पर Selection लेना है जैसे ही आप Image पर Selection लेंगे तो आपकी Image पर पाँच टुकड़े Show करेगा लेकिन आपको ये Clear दिखाई नहीं देगा तो इनको अच्छे से देखने के लिए आपको File Menu मे जाना है और Save for Web Option पर क्लिक करना है उसके बाद आपको इस को Desktop Folder मे save करना है। उसके बाद आप जैसे ही File को Minimize करेंगे तो आपको Desktop के ऊपर Image के नाम से Folder मिलेगा जिस पर क्लिक करते ही उसके अंदर save images को हम Internet Explorer मे देख सकते है की image web पर किस प्रकार से दिखेगी। 

photoshop image

Revert

इस Option की help से हम उस काम को Remove कर सकते हैं जो हमने File को Save करने के बाद किया है।

Import

इस option की help से हम Photoshop के अंदर किसी भी Files या images को Import कर सकते हैं जैसे आपने कोई भी File Corel draw मे बना रखी है और उस File को आप Photoshop मे ले कर आना चाहते हो तो इसके लिए आप इस Option का use कर सकते है। 

Export

इस option की help से हम Photoshop मे बनाई गई किसी भी File या images को desktop या किसी भी ड्राइव मे Export कर सकते है। 

File Info.

File Information Option की help से हम File की Information ले सकते हैं जो हमने Open कर रखी है। इसके अंदर हम File की Location भी देख सकते हैं। 

Page Setup (Shift+Ctrl+P)

इस option के द्वारा हम Page का Setup करते हैं जिसका हमे Print निकालना है। सबसे पहले इस Box के अंदर आपको Page के अलग-अलग Size मिलेंगे जो आप अपने काम के According ले सकते हैं. उसके बाद आपके पास Option आएगा कि आप इसके अंदर Portrait Page लेना है या फिर Landscape Page लेना है और उसके अंदर आप उस Page का Margin भी set कर सकते हैं। 

Print With Preview (Alt+ctrl+P) 

इस option का use हम प्रिंट निकालने से पहले उस Page का Print Preview देखने के लिए करते है जिसे हमे print करना है की file print होने पर किस प्रकार आएगी।

Print (Ctrl+P)

जब आप इस option पर click करते है तो सबसे पहले एक Box open होता है जिसके अंदर आपको कुछ Option दिखाई देंगे जिसमे पहला Option Select Printer है जिसके अंदर आपको उस Printer का नाम Select करना है जो आपने अपने Pc से Attach कर रखा है. 

उसके बाद आपके सामने जो Option आएगा वो All का आएगा मतलब आप ने जो File बना रखी है उसके सारे Page Print करना चाहते हो या Single Page. अब आपके पास Page Number का Option आएगा जिसके अंदर आपको वो Number डालना है जितनी आप Print निकालना चाहते हो । इस प्रकार से आप इस option का प्रयोग कर सकते है।


Print One Copy (Alt+Shift+Ctrl+P)

कई बार हम जब कोई File तैयार करते हैं तो हम सोचते हैं कि इसकी हमे सिर्फ एक Copy Print निकालनी है तो इसके लिए आप इस Option का use कर सकते हैं जिसमे आपको कोई भी Condition नहीं डालनी पड़ती है इसके द्वारा हम Direct one copy निकाल सकते हैं। 

Exit (Ctrl+Q)

इस option पर क्लिक करते ही Photoshop program बंद हो जायगा ।


अंत में - 

आशा है की आपको फोटोशॉप क्या है इसकी विशेषता एवं File Menu options के बारे में ठीक से जानकारी हो गई होगी अगर Photoshop से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमारी Team से comments के माध्यम से पूछ सकते है और हमारी इस website को subscribe करे ताकि हमारे दवारा प्रकाशित की जाने वाली सभी posts आपके email box में पहुंच सके।  

आगे यह भी पढ़े - 

PHOTOSHOP EDIT MENU NOTES IN HINDI WITH SHORTCUT KEYS 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां