Latest Post

6/recent/ticker-posts

PHOTOSHOP EDIT MENU NOTES IN HINDI WITH SHORTCUT KEYS

आज की इस post में मैंने  Photoshop के Edit Menu के options के बारे में बताया है इस menu के option को समझने के लिए पूरी post को ध्यान से पढ़े. 

photoshop image

Photoshop Edit Menu 

Undo (Ctrl+Z) 

अगर आप Photo में कोई भी Editing कर रहे हो और गलती से वो Delete हो जाती है तो उसे वापिस लाने के लिए हम Undo Option का use करते हैं। 

Step Forward and Step Backward 

इसको use करने के लिए सबसे पहले आप कोई भी Shape बनाना पड़ेगा जैसे आपने 4-5 Rectangle बना रखा है और उसके बाद आप जैसे ही Step backward Option पर क्लिक करेंगे तो आपका काम एक Step पीछे चला जाएगा मतलब सबसे last Rectangle को डिलीट कर देगा । अगर आप Step forward पर क्लिक करते हैं तो आपका काम एक – एक Step आगे चला जाएगा। Step backward की Shortkey (Alt+Ctrl+Z) होती है और Step Forward की Shortkey (Shift+Ctrl+Z) होती है. 

Cut (Ctrl+X) 

इस option के द्वारा हम image के select किए भाग को cut करने का कार्य करते है। 

Copy (ctrl+c) 

इस option के द्वारा हम image के select किए भाग की copy अर्थात नकल करने का कार्य करते है। 

Copy Merge (shift+ctrl+c) 

इस option का use हम दो images को एक दुसरे के उपर रख कर तथा select कर एक साथ copy merge अर्थात दोनों images को मिला कर copy (नकल) करने का कार्य करते है। 

Paste (ctrl+v) 

इस option के द्वारा हम image के cut और copy किए हुये भाग को अपनी आवश्यकतानुसार जगह पर paste करने का कार्य करते है। 

Paste Into (Shift+Ctrl+V) 

जैसा की आपको paste option का पता चल गया है लेकिन paste into ऑप्शन के लिए हम पहले selection tool के द्वारा उस स्थान को select कर लेंगे जिसमे copy की गई image को paste करना है तो इमेज पूरे page पर paste न होकर केवल selection मे ही paste होगी। 

PHOTOSHOP EDIT MENU NOTES IN HINDI WITH SHORTCUT KEYS


Clear (Delete) 

इस option के द्वारा हम image के select किए हुये भाग को Clear कर सकते हैं। 

Check Spelling 

इस option के द्वारा हम type किए हुए paragraph की Spelling Check कर सकते हैं। 

Find & Replace 

Find इस option के द्वारा हम Type किए गै paragraph मे किसी भी word या character को find करने के लिए करते है। 

Replace Option इस option के द्वारा हम Find किए गै word या character को किसी अन्य word या character से बदलने का कार्य करते है। 

Fill 

अगर आपने अपनी Photo में थोड़ा सा Area Select कर रखा है और आप उसके अंदर Color या फिर कोई Pattern डालना चाहते हैं तो इस Option की मदद से डाल सकते हैं। इसके लिए आपको उस photo के अंदर Selection करना होगा जीतने भाग मे color fill करना है इसके बाद आपको Edit Menu में Fill Option पर क्लिक करना है। 

इस option पर क्लिक करते ही एक Box आएगा जिसमें पहला Option Content का आएगा जिसके अंदर आपके पास कुछ Option होंगे जैसे Foreground color, Background color या फिर Pattern इनमें से आपको वो Content लेना है जो आप अपनी Photo के selection में fill करना चाहते हैं Suppose हमने Pattern Select किया और उसके बाद Custom Pattern में से कोई भी Design Select करना है। 

इसके बाद इसके अंदर Mode का Option दिखाई देगा जिसमें से आप कोई भी Mode select कर के Fill के साथ डिज़ाइन दे सकते हो। Opacity का Option भी होता है जिसके अंदर आप Pattern को Dark या Light कर सकते हैं। अगर आप Foreground Color पर क्लिक करते हैं तो आपके पास Foreground Color में जो भी color होगा वो आपकी Photo के Selection में डाल सकते हैं। 

Stroke 

जिस तरह हमने ऊपर जो Option किया था वो Fill करने के लिए था लेकिन इस Option के अंदर हम Stroke अर्थात selection की outline में color डाल सकते हैं। 

इस option पर click करने पर आपके पास एक Box आएगा जिसमें सबसे पहले आपके पास Width का Option आएगा जिसका मतलब है कि आप Stroke का Size कितना रखना चाहते हो इसके अंदर आप कितना भी Margin जैसे 20Px या 30px डाल सकते हैं। उसके बाद आपके सामने Color का Option आएगा जिसके अंदर आप Stroke का Color Change कर सकते हो जैसे Red, Green या फिर Blue etc. उसके बाद आपके पास Location का Option आएगा जिसके अंदर आपको ये बताना है कि आप Stroke Inside, Center और Outside कंहा देना चाहते हो। 

Inside के अंदर हम Stroke अंदर की तरफ, Center के अंदर हम Stroke के बीच में और Outside के अंदर Stroke के बाहर की तरफ । उसके बाद Blending Option आता है जिसके अंदर हम अलग-अलग Effect डाल सकते हैं। उसके बाद Opacity का Option आएगा जिसके अंदर हम Stroke को dark या light कर सकते हैं. 

Fade 

आप अपनी Photo के अंदर कोई भी Color या फिर Pattern डाल रहे हो तो उसको Light या dark करने के लिए Fade Fill Option का use कर सकते हो और इसी तरह अगर आप कोई भी Stroke डालते हो तो उसको Light या dark करने का काम Fade Stroke option से कर सकते है। 

Free Transform (Ctrl+T) 

इस option के द्वारा हम image के select किए हुए भाग को predefine angle के हिसाब से rotate करने का कार्य करते है। 

Pattern 

इस option के द्वारा हम फोटो का pattern बनाते है इसके लिए आपको सबसे पहले उस Photo को Open करना है जिसका आप Pattern बनाना चाहते हैं। उसके बाद आप उस Photo को Layer bar की मदद से Unlock करेंगे। अब आपको Rectangle के According Selection लेना है और Edit menu में जा कर Pattern Option पर क्लिक करना है। उसके बाद आप उस को किसी भी नाम से save कर दें अब अगर आप वही Pattern use करना चाहते हो तो इसके लिए आपको Tools में जाना है और Pattern Stamp Tool Option पर क्लिक करना है और उस Pattern के Box में सबसे लास्ट Option आपको इसी डिज़ाइन का मिलेगा जिसे आप उठा कर use कर सकते हैं. 

Brush 

इस option के द्वारा हम फोटो का brush बनाने का कार्य करते है इसके लिए सबसे पहले आपको वो Photo Open करनी है जिसका आप Brush Use करना चाहते हैं और उस Photo को Unlock करना भी जरूरी है। इसके बाद आपको Rectangle के According Selection उठाना है और Edit Menu में जा कर brush Option पर क्लिक करना है। उसके बाद इस File को किसी भी नाम से Save कर दे अब आपका Brush Style तैयार हो गया है लेकिन अगर आप इसको Use करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Tools में जा कर Brush Tool पर क्लिक करना है और इसके Box में सबसे last में आपको आपका बनाया हुआ Brush Style मिल जाएगा जिसको उठा कर आप use कर सकते हैं। 

अंत में - 

आशा है की आपको फोटोशॉप के File Menu options के बारे में ठीक से जानकारी हो गई होगी अगर Photoshop से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमारी Team से comments के माध्यम से पूछ सकते है और हमारी इस website को subscribe करे ताकि हमारे दवारा प्रकाशित की जाने वाली सभी posts आपके email box में पहुंच सके। 
 

आगे यह भी पढ़े - 

PHOTOSHOP IMAGE MENU NOTES IN HINDI 

WITH SHORTCUT KEYS 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां