Latest Post

6/recent/ticker-posts

PHOTOSHOP IMAGE MENU NOTES IN HINDI WITH SHORTCUT KEYS

आज की इस post में मैंने  Photoshop के Image Menu के options के बारे में बताया है इस menu के option को समझने के लिए पूरी post को ध्यान से पढ़े.  

PHOTOSHOP IMAGE MENU

Photoshop Image Menu

इस menu के सभी options image पर कार्य करते है।

Mode

इस option के द्वारा हम open इमेज के color mode को change कर सकते है जैसे – RGB mode की image को Grayscale, CMYK color mode etc. 

Adjustment

जिस तरह ये नाम से ही Show कर रहा है कि इसके अंदर हम Photo में fill color को खुद से Adjust कर सकते हैं। जैसे: – 

Level

इसके द्वारा हम Photo के अंदर fill color Level को Light या dark कर सकते हैं. इसकी Short-Cut Key Ctrl+L होती है. 

Auto Levels

इस option पर click करने पर photo का level light or darkness अपने आप set हो जाती है। इसकी Short-Cut Key Ctrl+Shift+L होती है।

Auto Contrast

इस option पर क्लिक करते ही image की contrast अपने आप set हो जाती है। इसकी Short-Cut Key Alt+Shift+Ctrl+L होती है। 

Auto Color

इस option पर क्लिक करते ही image के अंदर Fill color Auto हो जाते है। इसकी Short-Cut Key Shift+Ctrl+B होती है. 

Curves

इस option के द्वारा हम इसके Curve के According कलर डाल सकते हैं लेकिन जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो इसके अंदर एक Box आएगा जिसमें सबसे पहले Option Channel का आएगा जिसमें से आपको कोई भी Color Select कर सकते है और उसके बाद आप जैसे ही उस Curve को Rotate करेंगे तो उस Color को Dark या Light करेगा। इसकी Short-Cut KeyCtrl+M होती है।

PHOTOSHOP IMAGE MENU

Color Balance

इस option के द्वारा हम इसके अंदर Color का Balance ले सकते हैं मतलब जैसे ही आप जैसे ही इस Option पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक Box open होगा जिसके अंदर आपको Cyan, Magenta और Yellow Color दिखाई देंगे. उसके बाद आप इसमें से किसी भी Color को Light या Dark कर के Photo में effect डाल सकते हैं. इसकी Short-Cut Key Ctrl+B होती है. 

Brightness/Contrast

इस option के द्वारा हम Photo की Brightness और contrast को कम या ज्यादा कर सकते हैं।

Hue/Saturation

इसके अंदर भी हम Photo में Color डाल सकते हैं. इसके अंदर आपको एक Box दिखाई देगा जिसमें से पहला Option Edit का आएगा जिसमें आपके पास कुछ अलग – अलग Color मिलेंगे इसमें से आप जो भी Color उठाएंगे उसके According आप Photo में Color को Dark या Light कर सकते हैं. इसकी Short-Cut Key Ctrl+U होती है। 

De-saturate

इस Option के द्वारा हम Photo का Color ही Change कर सकते हैं जैसे ही आप इस option पर Click करेंगे तो Automatic ये Photo में Effect डालने लगेगा इसकी Short-Cut Key Shift+Ctrl+U होती है. 

Replace Color

इस Option के द्वारा हम Photo के Color को Replace कर सकते हैं अगर आपने पहले White Color use कर रखा है तो उसकी जगह पर आप इस Option की मदद से उसे Red color मे change कर सकते हैं। 

Selective Color

इसके अंदर आपको सबसे पहले वो Color Select करना है जो आपकी Photo में है उसके बाद इस Option की मदद से उस Color को Dark या light कर सकते हैं। 

Channel Mixer

इस Option के द्वारा आप Color को Mix करके use कर सकते हैं। इस option पर click करने पर एक Box Open होगा जिसमें से आपको Output Channel में से कोई भी Color Select करना है और उसके बाद आप उस color को Dark या light करके अपनी Photo में मनचाहा Effect डाल सकते है। 

Gradient Map

इस Option के द्वारा आप Gradient के according Color डाल सकते हैं। इसके द्वारा हम अलग – अलग Color के दिये हुए Gradient Style use कर सकते हैं। 

PHOTOSHOP IMAGE MENU

Invert

यह ऑप्शन Photo के color को Invert कर देगा मतलब यह उल्टा Color उठाता है जैसे आपने पहले Photo में White Color कर रखा है तो जैसे ही आप इस Option पर क्लिक करेंगे तो ये उसे Black Color की कर देगा। इसकी Short-Cut Key Ctrl+I होती है। 

Equalize

इस option के द्वारा हम Photo के अंदर Automatic Color डाल सकते हैं।

Threshold

इस option के द्वारा Photo में Black & White Color ही डाल सकते हैं। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो इसके अंदर आपके पास एक Box आएगा जिसकी help से आप Color को Dark या Light कर सकते हैं। 

Posterize

इस option के द्वारा हम Photo पर Posterize Effect डाल सकते हैं। इसके लिए photo को पहले Unlock करना होगा। उसके बाद आप जैसे ही इस Option पर क्लिक करेंगे आपकी Photo पर एक अच्छा सा Effect लग जायगा। 

Variations

इस option के द्वारा आप Image पर अलग – अलग Color डाल सकते हैं। आपने जो भी Photo Select की है उसके अंदर आपको अलग – अलग Color का Photo दे देगा जिसमें से आप कोई भी Photo को Select कर के use कर सकते हैं। 

Duplicate

इस option पर क्लिक करते ही open image की duplicate copy बन जाती है।

Apply Image /Calculations

यह option image को CMYK mode मे change करने का बाद कार्य करता है।

Image Size/Canvas Size

इस option के द्वारा हम image के तथा canvas के size को अपनी आवश्यकतानुसार set कर सकते है ।

Rotate Canvas

इस option के द्वारा हम canvas को rotate करने का कार्य करते है।

Crop/ Trim

इस option पर click करते ही image का select किया गया भाग crop/Trim हो जाता है।

Reveal All

इस option के द्वारा हम color के अंदर channel (red,green,blue) इत्यादि को select कर image मे उस color की value जान सकते है। 

Trap

यह ऑप्शन भी CMYK mode मे image को change करने के बाद कार्य करता है इस option के द्वारा हम image की outline मे उपस्थित Black color की value को Trap (बढ़ाने) का कार्य करते है। 

अंत में - 

आशा है की आपको फोटोशॉप के Image Menu options के बारे में ठीक से जानकारी हो गई होगी अगर Photoshop से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमारी Team से comments के माध्यम से पूछ सकते है और हमारी इस website को subscribe करे ताकि हमारे दवारा प्रकाशित की जाने वाली सभी posts आपके email box में पहुंच सके।

आगे यह भी पढ़े - 

PHOTOSHOP LAYER MENU NOTES IN HINDI 

WITH SHORTCUT KEYS 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां