Latest Post

4/recent/ticker-posts

जाने यूपीपीएससी 2023 ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म अंतिम तिथि, परीक्षा तिथि, नोटिफ़िकेशन, परीक्षा पैटर्न और पात्रता आदि क्या है ?

 

UPPSC 2023 Exam Registration Last Date, Exam Date, Notification, Syllabus and Eligibility    

  

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 173 रिक्तियों के लिए पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा अधिसूचना (Notification) 2023 जारी की है।

अधिसूचना जारी होने के साथ, यूपीपीएससी 2023 फॉर्म 03 मार्च 2023 से शुरू हो गया है और यूपीपीएससी 2023 फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 06 अप्रैल 2023 है।

यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा के परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया गया है। उम्मीदवारों को अब वैकल्पिक प्रश्नपत्रों के बजाय 2 UP GS पेपरों के लिए उपस्थित होना होगा।

UPPSC परीक्षा तिथि 2023 को UPPSC कैलेंडर में PCS प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए जारी किया गया । 

यूपी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 14 मई, 2023 को आयोजित की जाएगी और मुख्य परीक्षा 23 सितंबर 2023 से आयोजित की जाएगी। 

UPPSC राज्य सिविल सेवा और प्रांतीय पुलिस सेवा (PPS) के लिए प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली एक प्रमुख परीक्षा है। उम्मीदवार एसडीएम, बीडीओ, डीएसपी, सहायक आयुक्त और इसी तरह के राजपत्रित अधिकारियों के पीसीएस पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूपीपीएससी पीसीएस उम्मीदवारों का चयन यूपीएससी के समान तीन चरणों वाली परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। 

प्रीलिम्स परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ परीक्षा है, जबकि मेन्स प्रकृति में पारंपरिक है। अंत में, एक साक्षात्कार का पालन किया जाता है। 

इस प्रकार, उम्मीदवारों को आगामी परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए रणनीतिक योजना की आवश्यकता होती है।

 

 क्या है UPPSC 

 UPPSC का पूरा नाम "Uttar Pradesh Public Service Commission" है।

 

uppsc-application-form-2023-last-date-notification

यूपीपीएससी 2023 पात्रता मानदंड - पीसीएस आयु सीमा, योग्यता


यूपीपीएससी 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अधिसूचना पीडीएफ में वर्णित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। 

 

यूपीपीएससी आयु सीमा


यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार आयु में छूट का लाभ उठाने के पात्र हैं।

 

यूपीपीएससी पीसीएस योग्यता


पीसीएस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम स्नातक या समकक्ष होना चाहिए। उम्मीदवारों के साथ बी.टेक/बी. ई. भी इसके लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

 

यूपीपीएससी आवेदन पत्र 2023


आवश्यक योग्यता वाले उम्मीदवार यूपीपीएससी की वेबसाइट पर यूपीपीएससी आवेदन पत्र 2023 भर सकते हैं।


uppsc-application-form-2023-last-date-notification


यूपीपीएससी आवेदन पत्र 2023 कैसे भरें?

यूपीपीएससी 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का चरण नीचे दिया गया है:


UPPSC Online Application Form Registration Link 


1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यूपीपीएससी के लिए पहला कदम संयुक्त राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2023 के लिए उम्मीदवार का पंजीकरण है।

2. यूपीपीएससी आवेदन पत्र के लिए आवश्यक विवरण भरें और "प्रिंट रजिस्ट्रेशन स्लिप" पर क्लिक करें। पर्ची को भविष्य के संदर्भ के लिए संभाल कर रखें।

3. उपलब्ध तीन तरीकों में से एक को चुनकर यूपीपीएससी आवेदन शुल्क जमा करने के लिए आगे बढ़ें।

4. अंत में, "आवेदन पत्र के अंतिम जमा करने के लिए आगे बढ़ें" पर क्लिक करें।

5. निर्देशों के अनुसार स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें।

 

यूपीपीएससी परीक्षा 2023 आवेदन शुल्क 


पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद यूपीपीएससी पीसीएस आवेदन शुल्क 2023 का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा। आवेदन शुल्क उम्मीदवार की प्रत्येक श्रेणी के लिए भिन्न होता है, जैसा कि नीचे दी गई तालिका में बताया गया है।

आवेदन शुल्क

सामान्य तथा पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थी के लिए रु. 125/- तथा एससी / एसटी के लिए रु. 65/-, विकलांग हेतु रु. 25/- एवं भूतपूर्व सैनिक हेतु रु. 65/- निर्धारित है।

UPPSC Exam 2023 परीक्षा केंद्र


यूपी पीसीएस द्वारा उत्तर प्रदेश में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों में यूपी पीसीएस 2023 परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

प्रारंभिक परीक्षा आगरा, इलाहाबाद, आजमगढ़, बाराबंकी, बरेली, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, गोरखपुर, इटावा, फैजाबाद, गाजियाबाद, सीतापुर, वाराणसी, जौनपुर, रायबरेली, शाहजहांपुर, मैनपुरी और मथुरा में आयोजित किए जाने की उम्मीद है। 

आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को अपनी पसंद के अनुसार परीक्षा केंद्र का चयन करना होगा। परीक्षा केंद्रों से संबंधित विवरण छात्रों को जारी किए जाने वाले प्रवेश पत्र में मिलेगा।


UPPSC Exam 2023 चयन प्रक्रिया


यूपीपीएससी चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में अभ्यर्थियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के बाद उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा 2023 की चयन प्रक्रिया में प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तिगत साक्षात्कार के चरण होते हैं। चयन प्रक्रिया के चरण नीचे बताए गए हैं।

1. यूपीपीसीएस प्रारंभिक परीक्षा

2. यूपीपीसीएस मुख्य परीक्षा (लिखित)

3. व्यक्तिगत साक्षात्कार

उम्मीदवारों को यूपीपीएससी में पीसीएस अधिकारियों के रूप में नियुक्त होने के लिए बुलाए जाने के लिए यूपीपीएससी परीक्षा के प्रत्येक चरण के लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी।

 

यूपीपीएससी परीक्षा 2023 एडमिट कार्ड


UPPSC परीक्षा से कुछ दिन पहले UPPSC एडमिट कार्ड अपनी वेबसाइट पर जारी करेगा।

यूपीपीएससी परीक्षा 2023 उत्तर कुंजी 


यूपीपीएससी 2023 उत्तर कुंजी (अस्थायी) का उपयोग उम्मीदवारों द्वारा उनकी प्रतिक्रियाओं को सत्यापित करने और उनके परिणाम निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है। 

प्रारंभिक परीक्षा के बाद आयोग अनंतिम उत्तर कुंजी प्रकाशित करता है। उम्मीदवारों को प्रश्न या आयोग की प्रतिक्रिया पर आपत्ति करने और सुधार (यदि कोई हो) की पेशकश करने की अनुमति दी गई है।


यूपीपीएससी 2023 परिणाम


यूपीपीएससी ने वेबसाइट पर यूपीपीएससी मेन्स का रिजल्ट घोषित कर दिया है। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए योग्य है या नहीं यह जांचने के लिए परिणाम पीडीएफ डाउनलोड करने की आवश्यकता है। यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट को डाउनलोड करने का सीधा लिंक अपडेट किया गया है क्योंकि यह यूपीपीएससी की वेबसाइट पर जारी किया गया है।


इसे भी देखे

जल्द भरे संयुक्त प्रवेश परीक्षा UP JEECUP Polytechnic Entrance Exam 2023 के लिए आवेदन पत्र, जाने क्या है इसको भरने की अंतिम तारीख और योग्यता ?
जाने CUET रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए अंतिम तारीख, योग्यता और सिलैबस क्या है?
UP B.Ed 2023 Notification, Application Form, Eligibility Criteria, Exam, Last Date and Syllabus in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ