Latest Post

6/recent/ticker-posts

Use and Difference between Excel Logical Function IF and IFS in Hindi


आज की इस पोस्ट मे हम Excel के दो Logical Formulas IF और IFS के बीच मे कुछ Examples के साथ दोनों में अंतर को समझेंगे और मुझे आशा है की पूरी Post को पढ़ने के बाद आपको इन दोनों Formulas के बीच मे अंतर समझ मे आ जाएगा। 

Difference Between IF and IFS Formulas 

IF और IFS Formula मे अंतर समझने से पहले हम इनके Use को जान लेते है । 

Excel IF Function Use 

IF का मतलब अगर होता है अर्थात हमे जब Excel मे किसी Logical Test को लगाना होता है जैसे – एक Student के 5 Subject Hindi – 50, English-80, Math-90, Physics-30, Chemistry-40 Number है और हमे यह ज्ञात करना हो की जिस Subject मे student ने 80 number से above Marks पाये है उसमे A Grade, 50 से above B Grade तथा below 50 C Grade तो हम इसे If Formula के द्वारा आसानी से निकाल सकते है जैसा की चित्र-1  मे दिखाया गया है। 

चित्र -1 

Use and Difference  between Excel Logical Function IF and IFS in Hindi

IF Function Syntax 

IF(logical_test, value_if_true, [value_if_false]) 

इस Function के Syntax को देखने से पता चलता है की इस Function मे 2 Vector होते है पहला Value if true अगर Test की गई Logical Value सही होती है तो यह Formula हमारे द्वारा दी गई True value का Result देता है अन्यथा दूसरी Value if False अगर value गलत होती है तो हमे द्वारा गलत होने पर दिया गया Result मिलता है। 

Excel IFS Function Use  

IFS Function Excel 2019 मे include एक नया Formula है। अभी तक के Excel के पुराने Versions मे हमे जब कई Conditions अलग – अलग ज्ञात करनी होती थी तो हर value को Test करने के लिए बार-बार IF Function का use करना होता था जैसा की अपने उपर IF function के द्वारा जाना । लेकिन IFS Forumla आ जाने से अब हमे एक ही डाटा मे अलग अलग Result निकालने की लिए बार-बार IF Function का use नहीं करना होता है । जैसा की चित्र-2 मे दिखाया गया है। 

चित्र -2 

Use and Difference  between Excel Logical Function IF and IFS in Hindi

IFS Function Syntax 

IFS([Something is True1, Value if True1,Something is True2,Value if True2,Something is True3,Value if True3) 

इस Function के Syntax को देखने से पता चलता है की इस Function मे एक ही बार मे कई वैल्यू एक साथ देकर Test Value को Check कर सकते है। 

Some Differences Between Excel Function IF and IFS 

  1. IF Function Excel के Old Version मे था जबकि IFS Function Excel के Excel 2019, and Excel 365 मे ही है। 
  2. If Function के द्वारा हमे Data मे रिज़ल्ट निकालने की लिए Nested If का Use करना होता था जबकि IFS Function मे हमे Nested Loop  का Use नहीं करना होता है। 
  3. दोनों के Syntax मे अंतर है जो इस प्रकार है - 
If Function का Syntax 

IF(logical_test, value_if_true, [value_if_false]) होता है । 

IFS Function का Syntax 

IFS([Something is True1, Value if True1,Something is True2,Value if True2,Something is True3,Value if True3) 


अंत मे 

आशा है की आपको दोनों Function If  and Ifs के बीच मे अंतर ठीक से समझ आ गया होगा अगर इससे संबन्धित कोई सवाल हो या Suggestions हो तो Comments कर जरूर बाताय। जल्द ही हमारी Education Teams आपके सवालो के जवाब देगी ।

Use and Difference between Excel Logical Function IF and IFS in Hindi

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां