Latest Post

4/recent/ticker-posts

What is Cross Reference and its use in Ms Word in Hindi

 क्रॉस रिफरेन्स क्या है?

Cross Reference - का प्रयोग हम तब करते है जब हमारी फाइल में कई पेज होते है और हमें इनमे से किसी ख़ास पेज को तैयार करना होता हैं। जिसमे हमने किसी ऐसी चीज का जिक्र किया जिसका विशेष विवरण उसी फाइल के किसी अन्य पेज में है और हम दोनों को एक दूसरे से लिंक करना चाहते है? जैसे -  कोई डाटा या जानकारी पेज नम्बर तीन पर दी गई है जिसका एक चार्ट, चित्र या टेबल पेज नम्बर पाच पर दिया गया है और फाइल को पढ़ने वाला चाहता है की वह तुरंत उस जगह से सम्बन्धित दूसरी वाली जगह पर चला जाये तो यहीं पर क्रॉस रिफरेन्स काम आता है। 


क्रॉस रिफरेन्स का मतलब होता है डॉक्यूमेंट के अंदर के किसी दो ख़ास जगहों को आपस में जोड़ना ताकि एक जगह से दूसरी जगह जाने में कोई दिक्कत ना हो, तो आज की इस पोस्ट में हम पढेंगे की क्रॉस रिफरेन्स क्या है तथा इसे डॉक्यूमेंट में कैसे प्रयोग किया जाता है.

Also Read - What is Signature Line and its Use in Ms Word and Excel in Hindi 


क्रॉस रेफ़रन्स का प्रयोग कैसे करे? (Use of Cross Reference)

 

क्रॉस रेफ़रन्स का प्रयोग करने के लिए आप निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं:-

1. सबसे पहले आप टेक्स्ट के जिस भी भाग को क्रॉस रिफरेन्स बनाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लें।

2. इसके बाद Insert टैब के अंदर Link Group के अंतर्गत दिए गए Cross Reference आप्शन पर क्लिक करें।

3. इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने Cross Reference का नामक एक बॉक्स खुलकर स्क्रीन पर दिखाई देता है इस बॉक्स में आप Reference Type के सामने दिए गए ड्राप डाउन बॉक्स में दिए गए आप्शन में से चुने कि आप किस तरह का रिफरेन्स देना चाहते हैं। ये रिफरेन्स या तो एक हैडिंग, नम्बर या एक बुकमार्क कुछ भी हो सकता है। इनमे से कोई एक टाइप चुने जो इसपे निर्भर करता है कि आपने जो टेक्स्ट सेलेक्ट किया है वो किस तरह का है।


What is Cross Reference and its use in Ms Word in Hindi


4. इसके बाद Insert Reference To में जाएँ जहां आपसे ये पूछा जाएगा की आप रिफरेन्स में जो चीजें देना चाहते हैं उनमे किस तरह की सूचना दी गई है। ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपने रिफरेन्स टाइप में क्या चुना है।

5. इसके बाद For Which वाले ड्राप डाउन बॉक्स के अंदर जाकर उस ख़ास आइटम का जिक्र करें जिसे आपको क्रॉस रिफरेन्स बनाना है।


What is Cross Reference and its use in Ms Word in Hindi


6. अब यहाँ आपको Insert As Hyperlink पर क्लिक करना है जिसके बाद उपयोगकर्ता एक जगह से (जहां का रिफरेन्स दिया गया है वहां जाने में सक्षम होगा)। वहां पर एक चेक बॉक्स होगा जिसमे आपको टिक करना  है और ये करते ही आपका क्रॉस रिफरेन्स डालने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

7. अब आपके Insert बटन पर क्लिक करते है क्रॉस रिफरेन्स सक्रिय हो जाएगा और चुने गये टेक्स्ट का एक लिंक बना देगा जहां से आप उस पेज पर सीधे जा सकते हैं जहां का आपने रिफरेन्स दिया है।

इस प्रकार से हम वर्ड में क्रॉस रिफरेन्स आप्शन का प्रयोग आसानी से कर सकते है. अब समझते है की हाइपरलिंक और क्रॉस रिफरेन्स में क्या अंतर है.

Also Read - How to Enable Insert Object Option in Excel with Example in Hindi  


हाइपरलिंक और क्रॉस रिफरेन्स के बीच अंतर (Difference between Hyperlink and Cross Reference)

 

पहले की पोस्ट में हमने आपको बताया की हाइपरलिंक क्या है? तथा इसका प्रयोग वर्ड में कैसे करते हैं। अब  आप सोंच रहे होंगे कि हाइपरलिंक और क्रॉस रिफरेन्स के बीच क्या अंतर है दोनों का कार्य तो एक सामान है तो नहीं हम आपको बताने वाले है की हाइपरलिंक और क्रॉस रिफरेन्स में निम्न अंतर है :-

1. हाइपरलिंक द्वारा हम एक डॉक्यूमेंट के किसी ख़ास भाग को किसी दूसरे डॉक्यूमेंट से लिंक बना सकते है जबकि क्रॉस रिफरेन्स का दायरा सीमित है और वो एक डॉक्यूमेंट के अंदर ही काम करता है।

2. हाइपरलिंक द्वारा आप डॉक्यूमेंट के अंदर इन्टरनेट पर उपस्थित किसी पेज या दूसरे डॉक्यूमेंट के अंदर उपस्थित पेज या किसी वेबसाइट आदि से लिंक जोड़ सकते हैं। जबकि क्रॉस रिफरेन्स डॉक्यूमेंट के बाहर के किसी चीज का लिंक जोड़ने में सक्षम नहीं है।


How to Insert a Checkbox in Word in Hindi

How to Insert, Use Symbols and Special Characters in MS Word in Hindi - New!

How to Print Word Document with Background Color

How to Set Different Headers on Different Pages in MS Word

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको वर्ड में क्रॉस रिफरेन्स का प्रयोग करना आ गया होगा.

Also Read 

How to Set Page Measurements in MS Word

How to Use Theme and Style option in Microsoft Word in Hindi - New!

How to Write Math Equation in Ms Word in Hindi - New!

What is Bookmark in Ms Word and its use in Hindi - New!

What is Cover Page in MS Word and its use in Hindi - New!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ